Weight gain Tips: गुड़ में मिलाकर खा लें 1 चम्मच ये देसी चीज, दुबले-पतले शरीर में फूक देगी जान, एक ही महीने में फूल जाएंगी मसल

Jaggery With Desi Ghee Benefits For Weight Gain: अगर आप शारीरिक रूप से बहुत दुबले पतले और कमजोर हैं, तो डाइट में इस देसी मिश्रण को शामिल करने से आपको महीने भर में वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है। गुड़ के साथ आपको बस एक खास चीज मिलाकर खानी है और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

Jaggery With Desi Ghee Benefits For Weight Gain

Jaggery With Desi Ghee Benefits For Weight Gain

Jaggery With Desi Ghee Benefits For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आपने अक्सर लोगों को वेट गेन सप्लीमेंट्स का सेवन करते देखा होगा। वही, बहुत से लोग उल्टा-सीधा, तला-भुना या अनहेल्दी फूड्स का सेवन अधिक करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करके वे वजन तो बढ़ा लेते हैं, लेकिन यह स्वस्थ वजन नहीं होता है। यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसकी वजह से शरीर में कई गंभीर बीमारियां बनने लगती हैं। स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको अनहेल्दी नहीं, बल्कि स्वस्थ और हाई कैलोरी वाली चीजें खाने की जरूरत होती है। आप बिना किसी सप्लीमेंट के भी आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं।
आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि वजन बढ़ाने में हमारे किचन रखी चीजें बहुत कारगर हो सकती हैं। आयुर्वेद में इन्हें शरीर में ताकत भरने के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि वजन बढ़ाने में देसी घी और गुड़ का मिश्रण बहुत कारगर साबित हो सकता है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार की मानें तो यह दुबले-पतले लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। वजन बढ़ाने में ये कैसे मददगार हैं और आप इनका सेवन कैसे कर सकते हैं, उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट में विस्तार से बताया है। इस लेख में आप भी जानें सबकुछ।

वजन बढ़ाने के लिए घी कैसे फायदेमंद है - Benefits Of Ghee For Weight Gain In Hindi

हम सभी जानते हैं कि घी वजन बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन यहां कुछ दिलचस्प बात है जो आपको जानना जरूरी है जो इसे अन्य वजन बढ़ाने वाले पदार्थों से अलग बनाती है,
  • घी एक प्राकृतिक वजन बढ़ाने वाला पदार्थ है (हर भारतीय रसोई में मौजूद होता है)।
  • घी मीठा होता है, प्रकृति में ठंडा होता है और वात और पित्त को शांत करता है।
  • यह पाचन में सुधार करता है, शरीर के टिशू को पोषण देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, आवाज, याददाश्त, बाल, त्वचा, प्रजनन क्षमता, प्रतिरक्षा, बुद्धि और बहुत सी चीजों में सुधार करता है।
घी स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है। स्वस्थ दिनचर्या का पालन करते हुए गुड़ के साथ इसका सेवन करने से न केवल शरीर में फैट बढ़ता है, बल्कि मांसपेशियां भी बढ़ती हैं।

कौन सा घी इस्तेमाल करना चाहिए - Which Ghee Is Best For Weight Gain In Hindi

अच्छे मेटाबोलिज्म वाले लोगों में वजन बढ़ाने के लिए भैंस के घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
खराब मेटाबोलिज्म वाले लोगों को A2 गाय के दूध से बने घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि भैंस के घी की तुलना में इसे पचाना आसान होता है।

वजन बढ़ाने में गुड़ कैसे मददगार है - Jaggery Benefits For Weight Gain In Hindi

गुड़ स्वास्थ्यवर्धक मिठासों में से एक है जो सफेद चीनी से बेहतर विकल्प है। यह स्वाद में मीठा है, शरीर में वात और पित्त को संतुलित करने में मदद करता है। आयुर्वेद में स्वास्थ्य, खासकर हृदय स्वास्थ्य के लिए एक साल पुराने गुड़ का सेवन करने का सेवन करने की सिफारिश की गई है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही मीठे की क्रेविंग को भी शांत करता है।
इसे ठंडे पानी के साथ पीने या कोल्ड ड्रिंक के रूप में बनाकर पीने पर शरीर को ठंडक मिलती है। आमतौर पर गर्मियों के दौरान गांवों में इसे शरीर को ठंडा करने के लिए उपयोग किया जाता है। सूखी अदरक और काली मिर्च के साथ लेने पर यह सांस संबंधी समस्याओं जैसे सर्दी / खांसी से राहत प्रदान करने में भी मदद कर सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए घी और गुड़ का सेवन कैसे करें - How To Eat Jaggery With Ghee For Weight Gain In Hindi

वजन बढ़ाने और सुस्ती दूर करने के लिए बराबर मात्रा में घी और गुड़ एक साथ लेना चाहिए। इसे मिक्स करें और सेवन करें। यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करेगा। इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन के साथ या भोजन के बाद है। 1 चम्मच A2 गाय का देसी घी और बराबर मात्रा में केमिकल फ्री गुड़ (4-5 ग्राम) लें।
उसके बाद इनका साथ में सेवन करें। 2 सप्ताह तक इस तरह सेवन करने के बाद आप इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं। एक महीने तक लगातार और आराम से इसका सेवन करने के बाद ही, आप भैंस के घी पर स्विच कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited