Janmashtami 2024: भगवान श्री कृष्ण को लगाया जाता है मक्खन का भोग, सेहत के लिए माना जाता है अमृत, खाने से मिलेंगे गजब फायदे

Janmashtami 2024 Makkhan Benefits in Hindi: आपने देखा होगा कि जन्माष्टमी के दिन बाल गोपाल को सबसे पहले मक्खन का भोग लगाया जाता है। ऐसी इसलिए क्योंकि भगवान श्री कृष्ण को मक्खन खाना बहुत पसंद है। आपको बता दें कि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी होता है।

Janmashtami 2024 Makkhan Benefits in Hindi

Janmashtami 2024 Makkhan Benefits in Hindi

Janmashtami 2024 Makkhan Benefits in Hindi: जन्माष्टमी का त्योहार हम सभी हिन्दुओं के लिए बहुत खास मायने रखता है। इस त्योहार के दिन साल भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। देशभर में इस साल 26 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। हर साल यह त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहुत से लोग उपवास भी रखते हैं। इसके अलावा, भगवान कृष्ण को खिलाने के लिए तरह-तरह के भोग तैयार करते हैं। इस दिन बहुत सारे पकवान बनाए जाते हैं। लेकिन जैसी कि हम सभी जानते हैं, श्री कृष्ण को माखन अतिप्रिय है। यह उनका सबसे पसंदीदा भोग है। इसलिए जन्माष्टमी के दिन उन्हें घर के बने देसी मक्खन का भोग जरूर लगाया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है।
आपको बता दें भगवान कृष्ण को प्रिय मक्खन खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं अधिक यह सेहत के लिए लाभकारी होता है। अगर आप नियमित घर का बना देसी मक्खन खाते हैं, तो इससे सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं। इसमें पोषण का भंडार छिपा है। यह हेल्दी फैट्स से लेकर कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इस लेख में हम आपको मक्खन खाने के फायदे बता रहे हैं।

घर का बना सफेद मक्खन खाने के फायदे - White Butter Benefits In Hindi

दे भरपूर एनर्जी

जब आप मक्खन का सेवन करते हैं, तो इसे खाने के बाद शरीर में एनर्जी आ जाती है। यह थकान और आलस्य को दूर भगाता है और आपको ऊर्जावान बनाता है।

शरीर को बनाए मजबूत

नियमित मक्खन का सेवन करने से हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती है। यह शरीर को आंतरिक रूप से भी मजबूत बनाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

मक्खन का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आप जल्दी से मौसमी संक्रमण, फ्लू, सर्दी-जुकाम आदि की चपेट में नहीं आते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य बनाए बेहतर

दिमाग के बेहतर फंक्शन और याददाश्त बढ़ाने के लिए मक्खन लाभकारी है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स दिमाग को पोषण देते हैं और मेंटल हेल्थ बूस्ट करते हैं।

पाचन क्रिया बनाए मजबूत

मक्खन खाने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह भोजन के बेहतर पाचन और आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे डाइजेशन बेहतर होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

मक्खन खाने से त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह त्वचा को अंदर से पोषण देता है और निखार को बनाए रखने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited