Weight Loss Tea: सुबह एक पिएं इन 2 मसालों की हर्बल चाय, शरीर की चर्बी का मिटा देगी नामोनिशान, मेटाबॉलिज्म की बढ़ेगी रफ्तार

Jeera Ginger Tea For Weight Loss In Hindi:अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि इस देसी चाय का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर की चर्बी पिघलाने की रफ्तार को बढ़ाने में बहुत कारगर है। रोज सुबह बस एक कप पीने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Jeera Ginger Tea For Weight Loss In Hindi

Jeera Ginger Tea For Weight Loss In Hindi

Jeera Ginger Tea For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए आपने अक्सर देखा होगा कि लोग ऐसी चीजों का सेवन अधिक करते हैं, जिनकी मदद से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा मेटाबॉलिज्म जितना बेहतर तरीके से काम करता है, उतनी ही कुशलता से हमारा शरीर कैलोरी भी बर्न करता है, जो वेट लॉस या शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। लेकिन बहुत से लोगों के साथ हम देखते हैं कि वे मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, कुछ लोग तो चर्बी पिघलाने के लिए फैट बर्नर सप्लीमेंट्स भी लेते हैं, जबकि इनकी कोई खास आवश्यकता नहीं होती है। इनमें भी फैट बर्नर के नाम पर ऐसी सामग्रियां डाली जाती हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करती हैं।
आपको बता दें कि हमारे किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो शरीर की चर्बी को पिघलाने के लिए देसी फैट कटर का काम कर सकती हैं। एक ऐसी हर्बल चाय भी है जिसे अगर आप सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें, तो यह शरीर की जिद्दी चर्बी को पिघलाने में रामबाण साबित हो सकती है। यह हर्बल चाय घर में रखे 2 मसालों से आसानी से बन जाती है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है। यहां जानें इस चमत्कारी चाय के बारे में...

वजन घटाने के लिए पिएं जीरा और अदरक की चाय - Jeera Ginger Tea For Weight Loss In Hindi

यह हर्बल चाय एक शक्तिशाली डिटॉक्स ड्रिंक है। सुबह की शुरुआत इस चाय के साथ करने से आपकी शरीर व आंतों की गंदगी साफ होती है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इन मसालों में कुछ पाचन एंजाइम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर की सूजन को कम करती है और चर्बी को पिघलाने में मदद रति है।
इसे पीने के बाद आप जो कुछ भी खाते हैं वह कुशलता पच जाता है और शरीर में गंदगी का कारण नहीं बनता। यह उन हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देती है जो शरीर में चर्बी के निर्माण में योगदान देते हैं। यह आपकी भूख और क्रेविंग्स को दबाने में भी मदद करती है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं। सुबह के समय इस चाय का सेवन करने से सबसे अधिक लाभ मिलता है।

वजन घटाने के लिए जीरा और अदरक की चाय कैसे पिएं - How To Drink Jeera Ginger Tea For Weight Loss In Hindi

इस चाय को बनाना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको बस एक गैस पर एक टी पैन रखना है। इसमें एक कप पानी, 1 छोटा चम्मच जीरा और एक छोटा टुकड़ा कुटी हुई अदरक डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लें। 5-7 मिनट पकाने के बाद इस चाय को छानकर एक कप में निकाल लें। उसके बाद में 1 चम्मच नींबू का रस डालें और इस चमत्कारी ड्रिंक का आनंद लें। नियमित एक महीने तक इसका सेवन करके देखें, इससे आपके शरीर में चमत्कारी बदलाव देखने को मिलेंगे।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited