लटकती तोंद को महीनेभर में अंदर धंसा देगा ये जूस, बर्फ की तरह पिघलाएगा शरीर की चर्बी, मांसपेशियों में आएगी फुलावट

Juice For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो डाइट में ये जूस शामिल करने से आपकी वेट लॉस जर्नी काफी तेज हो सकती है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और शरीर की गंदगी बाहर निकालते हैं, जिससे तेजी से फैट बर्न होता है। ऐसे में ये जूस किसी देसी फैट कटर से कम नहीं हैं।

Best Juice For Weight Loss In Hindi

Best Juice For Weight Loss In Hindi

Juice For Weight Loss In Hindi: जब हम बीमार पड़ जाते हैं, तो ऐसे में डॉक्टर हमें खूब फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। साथ ही इनका जूस भी पीने के लिए कहते हैं। इनका सेवन करने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी और जल्दी रिकवरी में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ जूस ऐसे भी हैं जिनका सेवन करके आप तेजी से वजन भी घटा सकते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! लेकिन अक्सर लोगों के साथ हम यह समस्या देखते हैं कि वह वजन करने के की कोशिश तो करते हैं, लेकिन कम नहीं कर पाते हैं। वह शरीर की चर्बी पिघलाने के लिए फैंसी डाइट और आर्टिफिशियल सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं। फिर भी उन्हें कुछ खास लाभ देखने को नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ ऐसे जूस हैं जिन्हें अपनी दैनिक डाइट का हिस्सा बनाकर आप आसानी से शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शरीर की चर्बी पिघलाने के लिए पिएं ये जूस - Best Juice For Weight Loss In Hindi

तरबूज का रस

यह लाल जूस पीने से आपको बहुत तेजी से शरीर की चर्बी पिघलाने में मदद मिलेगी। इस जूस की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कैलोरी में बहुत कम होता है। इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। वेट लॉस के लिए तरबूज एक बहुत ही लाभकारी फल है। इसे डाइट में शामिल करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

अनार का जूस

पोषण से भरपूर यह गहरा लाल जूस सेहत के लिए बुहत लाभकारी होता है। इस जूस का सेवन करने से सिर्फ वजन घटाने में ही मदद नहीं मिलती है, बल्कि यह इम्यूनिटी बढ़ाने, खून बढ़ाने और कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

सेलेरी जूस

इस हरे जूस का सेवन करने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। यह डिटॉक्स करने में मदद करता है। सेलेरी के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं जैसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण, जो इसे सेहत के लिए बहुत लाभकारी बनाते हैं। यह शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है और वेट लॉस में मदद करता है।

गाजर का जूस

इस लाल सब्जी का जूस वजन कम करने के साथ-साथ आंख और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन ए जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह लाल जूस फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी अच्छी होती है, जिससे यह वेट लॉस में मदद करता है।

चुकंदर का जूस

इस जूस को पीने के बाद शरीर में खून दौड़ने लगता है। यह आयरन, विटामिन बी, फोलिक एसिड और विटामिन सी के साथ-साथ बीटा कैरोटीन आदि से भरपूर होता है। नियमित इस जूस का सेवन करने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर की चर्बी तेजी से पिघलती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited