आंतों की सारी गंदगी दूर कर देती है ये हरी सब्जी, सेहत के लिए हैं ये जबरदस्त फायदे!

Monsoon Health Benefits: मानसून के दौरान मौसमी फल और सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह हरी सब्जी मानसून के दौरान उपलब्ध होती है और बहुत ही पौष्टिक, स्वादिष्ट सब्जी है। इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। आइए जानते हैं फायदे-

Liver Health, Health Tips, Kantola Benefits

कंटोला की सब्जी खाने से क्या फायदा होता है? (Image: Canva)

Benefits of Kantola Vegetable: मानसून चल रहा है। इस मौसम में सेहत का बहुत ख्याल रखना जरूरी है। बारिश के इस मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। मानसून के दौरान मौसमी फल और सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ऐसी ही एक मौसमी सब्जी है कंटोला।
यह सब्जी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। यह न सिर्फ लोगों को मौसमी बीमारियों से बचाती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। तो आइए जानें कि कंटोला के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।
आंखों के लिए फायदेमंद: टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, कंटोला विटामिन ए से भरपूर होता है। यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है। इस सब्जी के सेवन से आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं और इससे जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं।
वजन कम करता है: वजन घटाने के लिए कंटोला बहुत फायदेमंद है। इस सब्जी में कैलोरी कम होती है। इसमें पानी भी काफी मात्रा में होता है। इसके नियमित सेवन से वजन तेजी से कम होता है।
ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है : कंटोला मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। शुगर की समस्या आजकल लोगों में आम हो गई है। ऐसे में कंटोला का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।
त्वचा को रखे स्वस्थ : कंटोला सब्जी का नियमित सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कंटोला में बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन आदि तत्व पाए जाते हैं, जो सुरक्षात्मक कार्य करते हैं। इसके एंटी-एजिंग गुण त्वचा को अच्छा बनाए रखने में भी मदद करते हैं।
लिवर को मजबूत बनाता है : कंटोला खाने से लिवर मजबूत होता है। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। अगर लिवर खराब हो जाए तो सेहत को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए लिवर को मजबूत रखना बहुत जरूरी है।
पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है : कंटोला की सब्जी का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। यह पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है। कंटोला में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो भोजन को पचाकर पेट को स्वस्थ रखता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited