करीना की बहन करिश्मा कपूर उम्र को दे रही हैं मात, ब्रेकफास्ट में इस एक सफ़ेद चीज का करती हैं सेवन

Karishma Kapoor Fitness Plan : बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार और दिनचर्या का पालन करती हैं । करिश्मा नियमित रूप से योग और सैर करती हैं। फिट रहने के लिए स्वस्थ भोजन अपनाएं। जानिए करिश्मा कपूर की फिटनेस का राज -

Karishma Kapoor, Health Tips, Karishma Fitness

49 की उम्र में भी कैसे इतनी फिट है Karishma Kapoor (Image: Instagram/therealkarismakapoor)

Fitness Secret of Karishma Kapoor: करिश्मा कपूर बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं। लोलो के नाम से मशहूर 49 साल की इस एक्ट्रेस की खूबसूरती आज भी बरकरार है। रैंप वॉक से लेकर ग्लैमरस पार्टियों तक करिश्मा की चमकती त्वचा हर किसी को आकर्षित करती है। उम्र के चार दशक पार कर चुकीं करिश्मा आज भी यंग और खूबसूरत दिखती हैं।
करिश्मा से अक्सर लोग उनकी चमकती और खूबसूरत त्वचा का राज जानने के लिए पूछते हैं। इस उम्र में भी करिश्मा के चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं नजर नहीं आतीं। करिश्मा कई इंटरव्यूज में अपनी खूबसूरती का राज बता चुकी हैं। आइए जानें 49 साल की उम्र में लोलो की दमकती त्वचा का राज क्या है?
खाली पेट गर्म पानी पियें : करिश्मा पर्याप्त मात्रा में लिक्विड डाइट पीने की सलाह देती हैं। शायद यही उनकी फिटनेस और खूबसूरती का सबसे बड़ा राज है। हालांकि शरीर को हाइड्रेटेड रखने के कई फायदे हैं, लेकिन शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालना जरूरी है। एक फैशन मैगजीन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ''मुझे सुबह जल्दी उठने की आदत है। सबसे पहले मैं खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीती हूं। इसके बाद मैं योगा और वर्कआउट करती हूं।
सोने से पहले मेकअप हटाना : लोलो ने 17 साल की उम्र में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। आज भी उन्हें घंटों मेकअप करना पड़ता है। वह त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए सोने से पहले मेकअप हटाने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले त्वचा के पोर को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए, ताकि मेकअप का स्किन पर बुरा असर न पड़े।
फेस सीरम : करिश्मा बहुत ही सीमित कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं। इनमें से एक ऑइल इनरीच्ड सीरम है। वह रात में चेहरा धोने के बाद सीरम का इस्तेमाल करती हैं। सीरम त्वचा को नुकसान से बचाता है और उसके चेहरे को मुलायम बनाता है।
सनस्क्रीन : सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा, बाल, आंखें और शरीर के ऊपरी हिस्से को नुकसान पहुंचाती हैं। त्वचा और आंखों की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन और धूप के चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए। महिलाएं अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाती हैं जिससे त्वचा की चमक कम हो सकती है।
एक हेल्दी डाइट : करिश्मा कपूर वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी फॉलो करती हैं। हेल्दी डाइट में करिश्मा कपूर दाल, चावल, रोटी और हरी सब्जियों का सेवन करती हैं। करिश्मा कपूर अपनी डाइट में फल जरूर लेती हैं।
हेल्दी नाश्ता और दोपहर का भोजन: करिश्मा अपने नाश्ते में नट्स, फल, बादाम का दूध, चिया सीड्स और कभी-कभी ऑमलेट और अंडे का सफेद भाग खाती हैं। करिश्मा नाश्ते में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी और रसभरी भी शामिल करती हैं। वह दोपहर के खाने में दाल और रोटी खाना पसंद करती हैं।
घर का बना मास्क : करिश्मा कपूर अपनी त्वचा को निखारने के लिए घर पर बने मास्क का इस्तेमाल करती हैं। करिश्मा कपूर अपने चेहरे पर चने और दही का फेस पैक लगाती हैं। जवां स्किन के लिए आप घरेलू मास्क का उपयोग कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited