आज से ही किचन से निकालकर रख लें ये 5 देसी औषधियां, दिल्ली की जहरीली हवा में खुलकर लेंगे सांस, सेहत पर नहीं पड़ेगा प्रदूषण का असर

Kitchen Herbs To Combat Air Pollution In Hindi: मारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम करने में रामबाण साबित हो सकती हैं। ये सेहत पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं। अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन्हें आज से ही अपने रूटीन में शामिल करें।

Kitchen Herbs To Combat Air Pollution In Hindi

Kitchen Herbs To Combat Air Pollution In Hindi

Kitchen Herbs To Combat Air Pollution In Hindi: देश में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। अभी दिवाली का त्योहार काफी दूर है, लेकिन देश की हवा अभी से जहरीली हो रही है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि त्योहार के बाद हवा और भी बदतर हो सकती है। दिल्ली एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 के पार पहुंच चुका है। ऐसे में आपको अभी से अपनी सेहत का ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि बढ़ता प्रदूषण आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से सिर्फ फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं ही नहीं, बल्कि आंखों से जड़ी, हृदय रोग और कैंसर आदि जैसी रोगों का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसे में यह बहुत आवश्यक है कि आप प्रदूषण से बचने के लिए कुछ जरूर एहतियात बरतें।
आपको बता दें कि हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम करने में रामबाण साबित हो सकती हैं। अगर आप इन्हें आज से ही अपने रुटीन में शामिल कर लें तो ये यह आपको प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में बहुत कारगर साबित हो सकती हैं। ये सेहत पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगी किचन में रखी ये चीजें - Kitchen Ingredients To Combat Pollution In Hindi

अश्वगंधा

यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। यह शरीर इम्यूनिटी मजबूत बनाती है और शरीर पर प्रदूषण के कारण होने वाला नुकसान को कम करती है। इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर यह हरा फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। शरीर को डिटॉक्स करने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए इसे सबसे बेस्ट चीजों फलों में से एक माना जाता है। अगर आप नियमित इसका सेवन करते हैं, तो यह आप प्रदूषण के दौरान आपकी सेहत को नुकसान से बचाएगा।

तुलसी

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और मौसमी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए यह एक बेहतरीन हर्ब है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स, सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह शरीर में फ्री-रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करती है। साथ ही, वायुमार्ग की सूजन को भी कम करती है। जिससे सांस लेने में आसान होती है।

अदरक

तुलसी की तरह अदरक में भी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह फेफड़ों की गंदगी को साफ करने में मदद करती है। साथ ही, उनकी सफाई करने में भी कारगर है। यह फेफड़ों को प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

हल्दी

शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए इस मसाले से बेहतर शायद ही कुछ हो सकता है। इसकी मदद से फेफड़ों की सफाई में भी मदद मिलती है। अगर आप नियमित हल्दी का सेवन करते हैं, तो आपको जहरीली हवाओं के बीच खुलकर सांस लेने में मदद करेगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited