रात में दूध में भिगोकर रखें ये सफेद चीज, सुबह नाश्ते में खाने से पिघलेगी शरीर की चर्बी, महीनेभर में अंदर धंस जाएगी लटकती तोंद

Oats Soaked In Milk Overnight Benefits In Hindi: अगर आप भी लटकी तोंद और शरीर के बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आज से इस देसी चीज को रात में दूध में भिगोकर रखें और नाश्ते में खाना शुरू कर दें। हफ्ते भर में आपका वजन कंट्रोल होने लगेगा। महीने भर में मिलेंगे चमत्कारी रिजल्ट।

Oats Soaked In Milk Overnight Benefits In Hindi

Oats Soaked In Milk Overnight Benefits In Hindi

Oats Soaked In Milk Overnight Benefits In Hindi: आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं, वे अपनी डाइट में ओट्स जरूर शामिल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह पोषक तत्वों का पावर हाउस होते हैं। अगर नियमित इनका सेवन किया जाए, तो सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यह आपकी तेजी से वेट लॉस करने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप रात में ओट्स में एक कप दूध डालकर भिगोकर रख दें और सुबह के समय इनका सेवन करें, तो यह सेहत के लिए और भी अधिक लाभकारी बन जाते हैं। यह शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके चमत्कारी फायदे बता रहे हैं।

ओट्स कैसे सेहत के लिए लाभकारी हैं - Oats Benefits For Health In Hindi

सुबह के समय अगर आप ओट्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है। यह अपने दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे हेल्दी तरीकों में से एक है। ज्यादातर लोगों के साथ अक्सर हम देखते हैं कि उनके पास सुबह नाश्ते के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। वे बहुत जल्दी में रहते हैं और ऐसे में कई बार नाश्ता किए बिना ही घर से निकल जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ओट्स क्विक रेसिपी है।
यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, यह पाया गया है कि ओट्स ओज़ेम्पिक, वेगोवी और मौन्जारो जैसी जीएलपी -1 दवाओं के प्रभावों की नकल कर सकते हैं। यह डायबिटीज के प्रबंधन में मददगार साबित हो सकते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल कम और दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में करे मदद

अगर आप नियमित रातभर दूध में भीगे ओट्स का सेवन करते हैं, तो इससे वेट लॉस में बहुत मदद मिल सकती है। इन्हें खाने के बाद लंबे समय तक भर जाता है। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। साथ ही, अनहेल्दी खाने की क्रेविंग भी कंट्रोल रहती है। इस तरह आप कम खाते हैं और अधिक कैलोरी का सेवन करने से बचते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और अतिरिक्त कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है। इस तरह यह आपको तेजी से वेट लॉस में मदद करते हैं।

कैसे करें ओट्स का सेवन - How To Eat Oats In Hindi

इसके लिए आपको बस एक कप ओट्स लेने हैं और रात में सोने से पहले इनमें एक कप दूध डालकर राभर के लिए छोड़ देना है। सुबह इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। आप चाहें तो इनमें कुछ नट्स, ड्राई फ्रूट और बीज और आधा सेब काटकर भी डाल सकते हैं। इससे ओट्स और भी अधिक हेल्दी बन जाते हैं। अब नाश्ते में इस बेहतरीन मील का आनंद लें यह आपकी लटकती तोंद को जल्द अंदर करने में मदद करेगा।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited