Ragi Roti Benefits: गेहूं नहीं सालों से इस आटे की रोटी खाकर पतला फिगर फ्लॉन्ट कर रहीं कियारा-अंकिता, आप भी जान लें फायदे

Ragi Nachni roti benefits (रागी रोटी के फायदे): स्वस्थ्य शरीर के लिए अच्छा खाना खाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में गेहूं चावल आदि का अत्यधिक सेवन आपके लिए खराब हो सकता है, अगर आप भी सेलेब्स की तरह फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो उनकी डाइट वाली खास रोटी आपके लिए बेस्ट हो सकती है। देखें वेट लॉस के लिए कियारा, अंकिता की खास रागी रोटी कैसे बनाएं, रागी रोटी के फायदे।

Bigg boss ankita lokhande, benefits of ragi roti for weight loss, nachni roti ke fayde

Kiara advani diet ragi roti bigg boss ankita lokhande eats nachni roti know ragi chapati benefits for weight loss

Weight loss Ragi Roti Benefits in Hindi: वेट गेन की दिक्कत इन दिनों हर चार में से लगभग दो लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है। ऐसे में आपका एक्सरसाइज कर सही डाइट लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, क्योंकि अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए फिट और हेल्दी रहना जरूरी है। अगर आप भी झटपट वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अक्सर आपके दिमाग में भी ये ख्याल आता ही होगा कि सेलेब्स आखिर इतने फिट कैसे रहते हैं।

Weight loss Diet

उनकी घर वाली डाइट में भी ऐसा क्या होता है कि, हमेशा पतले और जवां रहते हैं। तो इसका जवाब है कि वे डाइट में गेहूं, चावल समेत अन्य जंक न के बराबर खाते हैं। कियारा आडवाणी से लेकर अंकिता लोखंडे तक बॉलीवुड में कई हसीनाएं हैं, जिन्होंने सालों से गेहूं की रोटी नहीं खाई है और यही उनके कातिल फिगर का राज है। कई सेलेब्स फिट रहने के लिए रागी की रोटी खाते हैं, जो वेट लॉस, डाइजेशन से लेकर आपके शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों के रिस्क से बचाती है। यहां देखें रागी या नचनी रोटी के फायदे क्या है।

रागी रोटी के फायदे, Ragi Roti benefits for weight loss

साबुत अनाज जैसे रागी शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं, गेहूं की तुलना में रागी, ज्वार, बाजरा का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना चाहिए। खासतौर से सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए आपको इनका सेवन करना ही करना चाहिए।
पाचन दुरुस्त होता है
रागी रोटी का सेवन कर आपका पाचन तंत्र एकदम दुरुस्त हो जाता है। रागी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके डाइजेशन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। रागी या नचनी के आटे की रोटी खाने पर आपको कब्ज, एसिडिटी, अपच आदि की समस्या भी नहीं होगी।
वजन कम होता है
रागी में फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होने के साथ साथ कैलोरीज काफी कम होती हैं। जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है, अगर आप वेट लॉस करना चाह रहे हैं, तो फिर आपको ये वाली रोटी खानी ही चाहिए।
एनीमिया दूर होता है
रागी के आटे की रोटी खाने से एनीमिया की दिक्कत दूर होती है। रागी में आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया की दिक्कत से लड़ने में बहुत ज्यादा मदद करता है।
शुगर कंट्रोल होता है
अगर आपको डायबिटीज या ब्लड शुगर आदि की दिक्कत है, तो ऐसे में भी रागी वाली रोटी बेहद फायदेमंद हो सकती है। रागी में शुगर के अनियंत्रित स्तर को काबू में करने की क्षमता होती है।
हड्डियां मजबूत होती है
इसी के साथ साथ रागी की रोटी खाने से आपकी हड्डियां भी बहुत मजबूत होती हैं। अगर आप बोन डेन्सिटी या कमजोर हड्डियों की दिक्कत से परेशान हैं, तो रागी की रोटी आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकती है। रागी की रोटी में कैल्शियम, फास्फोरस, मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं।
हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट फॉलो करना चाह रहे हैं, तो आपको बेशक ही एक बार रागी की रोटी बनाकर ट्राई करनी ही चाहिए। आप रागी की रोटी घर पर दाल सब्जी संग खा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited