Kidney: किडनी रोग महिलाओं में मृत्यु का आम कारण, एक्सपर्ट से जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

Kidney Disease Treatment: किडनी विकार के कई चेतावनी संकेत हैं, हालांकि, अधिकांश समय लोग किसी अन्य प्रकार की समस्या के बारे में सोचते हुए उन्हें अनदेखा या भ्रमित कर देते हैं। इसलिए, व्यक्ति को बहुत सतर्क रहना चाहिए और किडनी विकार के कोई भी लक्षण दिखाई देने पर जल्द से जल्द परीक्षण करवाना चाहिए।

kidney care, kidney disease treatment, kidney treatment, kidney function

kidney disease treatment: किडनी खराब होने से पहले क्या संकेत देती है?

Kidney disease symptoms: क्रोनिक किडनी रोग (CKD) देश में सबसे अधिक प्रचलित गैर-संचारी रोग है। लेकिन महिलाओं में सीकेडी जानलेवा हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि सीकेडी महिलाओं में मृत्यु का आठवां प्रमुख कारण है? कारण यह है कि परिवार में किसी को यह बीमारी है, पारिवारिक इतिहास होना भी गुर्दे की बीमारी के कारणों में से एक है। इसलिए, यह जानना आवश्यक है कि बीमार न होने की देखभाल कैसे करें और ऐसा होने पर इसका इलाज कैसे करें।

किडनी रोग का मूल कारण क्या है? | What is the root cause of kidney disease?

नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल गुरुग्राम के नेफ्रोलॉजी, किडनी ट्रांसप्लांट विभाग के वरिष्ठ सलाहकार और क्लिनिकल लीड डॉ. सुदीप सिंह सचदेव के मुताबिक किडनी की रुकावट जैसे मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस, आनुवंशिक किडनी रोग, पॉलीसाइटिक किडनी रोग, गुर्दे की पथरी और गुर्दे का कैंसर, और बार-बार होने वाले गुर्दे के संक्रमण से गुर्दे की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा, हृदय रोग, धूम्रपान, मोटापा, बढ़ती उम्र और किडनी की असामान्य संरचना के कारण किडनी विकार हो सकते हैं। इसी तरह, गतिहीन जीवन शैली, आराम और व्यायाम की कमी, सैचुरेटेड और स्टोर फूड्स के सेवन जैसे कुछ कारणों से रोग की घटनाओं में वृद्धि देखी जाती है।

किडनी रोग के लक्षण क्या हैं? | What are the symptoms of kidney disease?

सबसे पहले किडनी की बीमारी एक 'साइलेंट' बीमारी है। यदि गुर्दा धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त हो जाता है तो क्रोनिक किडनी रोग समय के साथ विकसित होता है। यह कितना गंभीर है यह किडनी के कार्य पर पड़ने वाले प्रभावों को निर्धारित करता है। CKD के कुछ अधिक सामान्य लक्षण हैं: मतली, उल्टी, भूख न लगना, थकान, कमजोरी, नींद की समस्या, पेशाब का बढ़ना या कम होना, मानसिक तीक्ष्णता में कमी, मांसपेशियों में ऐंठन, पैरों और टखनों में सूजन, सूखी, खुजली वाली त्वचा, उच्च रक्तचाप, सांस की तकलीफ, फेफड़ों में तरल पदार्थ, सीने में दर्द अगर तरल पदार्थ छाती के आसपास जमा हो जाता है। थकान, पैरों और टखनों में सूजन, कम पेशाब आना किडनी खराब होने के सामान्य लक्षण हैं। ये लक्षण आपके शरीर में किडनी फेल होने की शुरुआत हो सकते हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने के टिप्स | Tips to keep kidney healthy

खूब पानी पिएं: किडनी को स्वस्थ रखने का यह सबसे आम और आसान तरीका है। भरपूर मात्रा में पानी, विशेष रूप से गर्म पानी का सेवन, किडनी को शरीर से सोडियम, यूरिया और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
कम सोडियम/नमक आहार: अपने आहार में सोडियम या नमक का सेवन नियंत्रित रखें। इसका मतलब है कि आपको पैकेज्ड/रेस्तरां वाले खाद्य पदार्थों से भी बचना होगा। साथ ही अपने खाने में अतिरिक्त नमक न डालें। कम नमक वाला आहार गुर्दे पर भार कम करता है और उच्च रक्तचाप, उच्च रक्तचाप संबंधी विकारों के विकास को रोकता है और गुर्दे की बीमारी की प्रगति को भी रोकता है।
शरीर का उचित वजन बनाए रखें: स्वस्थ भोजन करें और अपना वजन नियंत्रण में रखें। अपने गुर्दे की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के इक्टठा को रोकने के लिए अपने शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर की नियमित जांच करवाएं। साथ ही सैचुरेटेड फैट, तले हुए खाद्य पदार्थों को डाइट से दूर रखें और रोजाना ढेर सारे फल और सब्जियां खाने पर जोर दें। व्यक्ति का वजन बढ़ने से किडनी पर भार बढ़ जाता है। विशेष रूप से 24 या उससे कम के बीएमआई का लक्ष्य रखने का प्रयास करें।
धूम्रपान छोड़ें: किडनी रोग की प्रगति में धूम्रपान सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से एक है। यहां तक कि 1 सिगरेट पीने से भी पहले से कमजोर किडनी को और नुकसान पहुंच सकता है। धूम्रपान मधुमेह, उच्च रक्तचाप और सीएडी के लिए भी एक जोखिम कारक है। इसलिए व्यक्ति को तुरंत धूम्रपान बंद कर देना चाहिए, जो न केवल किडनी बल्कि शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited