Kidney Problem: कमर और पीठ में दर्द हो सकते हैं किडनी खराब होने के संकेत, ऐसे करें पहचान

Kidney Problem: किडनी शरीर से बेकार पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन जब ये खराब होने लगती है तो इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसके साथ ही पेट दर्द और पीठ दर्द जैसी शिकायत भी होने लगती है। ये किडनी खराब होने का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

Kidney Problem: कमर और पीठ में दर्द हो सकते हैं किडनी खराब होने के संकेत, ऐसे करें पहचान
मुख्य बातें
  • पेट और पीठ दर्द हो सकते हैं किडनी खराब होने के लक्षण
  • किडनी खराब होने पर आ सकती है पैरों में सूजन
  • जल्दी थकान होना भी हो सकता है किडनी खराब होने का लक्षण
Kidney Problem: किडनी शरीर का एक अहम हिस्सा है। किडनी का काम शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को छानकर बाहर निकालने का होता है। वहीं जब किडनी खराब होने लगती हैं, तो अपशिष्ट पदार्थों का फिल्टर होना कम हो जाता है, ऐसे में वो शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और प्रोटीन जैसी जरूरी चीजें शरीर से बाहर निकलने लगती हैं। इसलिए शरीर में सूजन की समस्या आने लगती है। कई बार किडनी में पथरी की समस्या भी हो जाती है। जब किडनी खराब होने लगती है तो शरीर कुछ संकेत देता है, जो किडनी खराब होने के या फिर किडनी में पथरी होने के लक्षण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में-

किडनी खराब होने पर ये लक्षण दिखाई देते हैं-

पीठ दर्द या पेट के निचले हिस्से में दर्द
यदि आपको पीठ, बाजू या पसलियों के नीचे दर्द महसूस हो रहा है तो ये किडनी में पथरी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इसी तरह पेट के निचले हिस्से में दर्द किडनी इंफेक्शन का संकेत होता है। साथ ही ये मूत्रवाहिनी में पथरी का लक्षण भी हो सकता है।
हाथ और पैरों में सूजन
जब किडनी खराब होने लगती है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थ नहीं निकल पाते, तो रक्त में सोडियम का संतुलन बिगड़ने लगता है। इससे शरीर में सूजन आने लगती है। ये किडनी खराब होने का सबसे आम और शुरुआती संकेत होता है।
आंखों के आस-पास सूजन
किडनी खराब होने पर आंखों के आस-पास भी सूजन होने लगती है। यह किडनी की समस्या का शुरुआती लक्षण हो सकता है। यह उन व्यक्तियों में विशेष रूप से होता है, जिन लोगों के शरीर से प्रोटीन अधिक मात्रा में बाहर निकल जाता है।
जल्दी थकान होना
जल्दी थकान होना भी किडनी के डैमेज होने का एक संकेत हो सकता है। जैसे-जैसे गुर्दे का रोग बढ़ता है, यह लक्षण भी बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूर डॉक्टरी सलाह लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited