Kidney Health: किडनी के लिए स्टोन से भी ज्यादा खतरनाक हैं ये 3 बीमारियां! ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

kidney disease: किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो आपके किडनी के सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइये जानते हैं -

Kidney

kidney problem: क्या किडनी अचानक खराब हो सकती है? (Image: istockphoto)

Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और ये शरीर में बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करती हैं। गुर्दे रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और कई प्रकार के संक्रामक एजेंटों को हटा देते हैं। गुर्दे अपशिष्ट उत्पादों को मूत्राशय में भेजता है। वहां से ये पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा किडनी शरीर के पीएच, नमक और पोटैशियम के स्तर को संतुलित करती है। इसके अलावा, किडनी कई तरह के केमिकलों का उत्पादन करती है, जो नाड़ी यानि पल्स और हीमोग्लोबिन के विकास को नियंत्रित करते हैं।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, किडनी शरीर में विटामिन-डी के उचित संतुलन को बनाए रखने का काम करती है, जिससे कैल्शियम के अवशोषण में मदद मिलती है और हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती बनी रहती है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अगर किडनी ठीक से काम कर रही है, तो यह शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को ठीक से निकालने और ऐसे केमिकलों को बनाने में सक्षम होती है। जो शरीर को अपने कार्यों को ठीक से करने में मदद करता है।

डायबिटीज के कारण ख़राब हो सकती है किडनी | Diabetes can cause kidney damage

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक किडनी में पथरी ज्यादा समय तक रह जाए तो व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके बावजूद कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो व्यक्ति के हेल्दी किडनी में बीमारियां पैदा कर देती हैं, जिसके कारण मरीज को डायलिसिस तक जाना पड़ता है। इसमें शामिल पहली बीमारी का नाम है डायबिटीज (Diabetes) यानि ब्लड शुगर (Blood Sugar) का बढ़ना। जब ब्लड ग्लूकोज का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाता है, तो किडनी को इसे फिल्टर करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यदि यह वर्षों तक जारी रहता है, तो इससे गुर्दे की गंभीर क्षति हो सकती है और गुर्दा का कार्य बिगड़ सकता है।

ब्लड प्रेशर के कारण फेल हो सकती है किडनी | High BP can cause kidney damage

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली दूसरी बीमारी का नाम है ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)। दरअसल हाई बीपी किडनी को भी खराब करता है। ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हृदय रोग, हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) जैसी बीमारियां होने पर किडनी पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। उच्च रक्तचाप (High BP) भी गुर्दे की बीमारी का संकेत हो सकता है।

मोटापे के कारण बेकार हो सकती है किडनी | Obesity can cause kidney damage

मोटापा (Overweight and obesity) तीसरी ऐसी बीमारी है जिसके कारण किडनी पर दबाव पड़ता है और उसके ख़राब होने की संभावना बढ़ जाती है। चूंकि जो लोग मोटे या अधिक वजन वाले होते हैं उन्हें कई तरह की बीमारियां होने की संभावना होती है जैसे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर, बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर। इन सबका किडनी की सेहत (Kidney Health) पर बुरा असर पड़ सकता है। गुर्दे की विफलता और डायलिसिस हो सकता है।

ऐसे लोगों को अपनी किडनी की जांच करानी चाहिए | Kidney Testing: Everything You Need to Know

मोटापा किडनी के लिए भी खतरनाक होता है। अधिक वजन वाले लोगों को किडनी की बीमारी हो सकती है। ऐसे लोगों को अपनी किडनी की जांच करानी चाहिए। साथ ही किडनी में स्टोन होने पर भी किडनी में समस्या हो सकती है, 60 साल के होने पर भी KFT करायें।
हृदय रोग से पीड़ित लोगों में किडनी की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे लोगों को अपनी किडनी की जांच कराते रहना चाहिए। वहीं मधुमेह, उच्च रक्तचाप या गुर्दे की बीमारी का पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को किडनी की बीमारी हो सकती है।
पेन किलर से किडनी को गंभीर नुकसान हो सकता है। इबुप्रोफेन, नेप्रोजेन और अन्य गैर-स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लामेटरी दवाएं (Ibuprofen, Naproxen, and other non-steroidal anti-inflammatory drugs) गुर्दे के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। इन दवाओं को लेने वालों को अपने गुर्दे की कार्यप्रणाली का परीक्षण करवाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited