Kidney Health: किडनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं ये खाद्य पदार्थ; खून में बढ़ जाती है गंदगी

Harmful Foods For Kidney: किडनी शरीर के सुचारू संचालन के लिए जिम्मेदार होती है। स्वस्थ रहने के लिए किडनी को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन जाने-अनजाने में हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो किडनी को दिन-ब-दिन बीमार कर रही हैं। आइये जानते हैं किडनी को कौन-कौन से फूड्स नुकसान पहुंचाते हैं-

Kidney, Kidney Disease, Foods for Kidney

5 Foods to Avoid with Kidney Disease: किडनी के लिए सबसे बेकार माने जाते हैं ये 5 फूड

Kidney Health: किडनी हमारे शरीर की सफाई करती है, इसलिए इनका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. किडनी खराब होने पर खून में गंदगी बढ़ने लगती है। इस गंदगी के कारण शरीर के विभिन्न अंग खराब होने लगते हैं और रोगी की मृत्यु भी हो सकती है।
खराब होने के बाद किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ती है। जिसमें एक स्वस्थ किडनी प्रत्यारोपित की जाती है, जिसके फिल्टर (Glomerulus) उपयुक्त होते हैं। किडनी के ये फिल्टर शरीर से अशुद्धियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए, नहीं तो किडनी जल्दी खराब हो सकती है। किडनी का खराब फिल्टर ब्लड में यूरिक एसिड, अमोनिया, यूरिया, क्रिएटिनिन, एमिनो एसिड, सोडियम और पानी जैसी गंदगी को और बढ़ा देता है
केला किडनी को खराब करता है: अगर आपको किडनी की बीमारी है तो केले का सेवन बिल्कुल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ढेर सारा पोटैशियम होता है, जो ज्यादा मात्रा में किडनी के फिल्टर को नुकसान पहुंचा सकता है।
आलू: जेआरएन जर्नल की रिसर्च के मुताबिक आलू में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। जिसका एक बड़ा भाग छाल से प्राप्त होता है। इसलिए इस खाने को छिलके सहित खाने से बचें। नहीं तो किडनी धीरे-धीरे खराब हो सकती है।
चिकन ब्रेस्ट: चिकन ब्रेस्ट प्रोटीन से भरपूर होता है, लेकिन इसमें पोटैशियम भी होता है। इसलिए खराब किडनी वाले मरीजों को इसके सेवन से बचना चाहिए और स्वस्थ लोगों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।
दूध और दही: किडनी को नुकसान पहुंचाने वाला यह तत्व इससे बने खाद्य पदार्थ जैसे दूध या दही में भी मौजूद होता है। इसलिए किडनी के मरीजों को इसका सेवन कम करना चाहिए। डेयरी उत्पाद आराम से दैनिक आवश्यकता का एक चौथाई प्रदान करते हैं।
टमाटर : टमाटर या इसके पेस्ट का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्‍योंकि इससे शरीर में बहुत ज्‍यादा पोटैशियम बन सकता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। एक मध्यम आकार के टमाटर में लगभग 290 मिलीग्राम पोटैशियम होता है।
मसूर की दाल : दालें पेट और सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं, लेकिन इनकी अधिक मात्रा किडनी फिल्टर के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। 1 कप पकी हुई दाल से लगभग 730 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited