Kidney Stones: मोम की तरह पिघल कर निकल सकता है किडनी स्टोन, बस करें ये 5 घरेलू उपाय!

Home remedies to remove kidney stones: गलत खानपान और पानी न पीने की आदत के कारण व्यक्ति के किडनी में स्टोन का निर्माण हो जाता है। किडनी स्टोन का दर्द बेहद तेज और बर्दाश्त न कर पाने वाला होता। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के जरिये हम किडनी स्टोन को पेशाब के माध्यम से बाहर निकाल सकते हैं; जानिए कैसे-

Kidney Stone

Kidney Stone Removal: बिना सर्जरी के किडनी स्टोन कैसे निकाले जाते हैं?

Natural Remedies to Fight Kidney Stones at Home: किडनी मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। गुर्दे का मुख्य कार्य शरीर से हानिकारक और विषैले पदार्थों को बाहर निकालना और पानी, अन्य तरल पदार्थ, रासायनिक और खनिज स्तर को बनाए रखना है। किडनी शरीर में पूरे खून को फिल्टर करने का काम भी करती है। स्वस्थ जीवन के लिए किसी भी व्यक्ति के गुर्दे ठीक से काम कर रहे होने चाहिए। मनुष्य प्रतिदिन विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन करता है जो आगे चलकर ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं।
इस प्रक्रिया के दौरान शरीर में कई तरह के जहरीले पदार्थ जमा हो जाते हैं। शरीर में ऐसे जहरीले और हानिकारक पदार्थों का जमा होना इंसानों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि जितना हो सके किडनी का ख्याल रखा जाए। आपकी किडनी जितनी स्वस्थ होगी, आप उतने ही स्वस्थ रहेंगे।

किडनी स्टोन के लक्षण | Kidney Stone Symptoms

शरीर में पानी की कमी किडनी स्टोन का कारण बनती है। गुर्दे की पथरी मटर के दाने के आकार की या गोल्फ की गेंद जितनी बड़ी हो सकती है। क्वार्ट्ज आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट या अन्य कंपाउंड से बनता है और इसमें क्रिस्टल जैसी बनावट होती है। अगर शरीर में गुर्दे की पथरी बन जाए तो वजन कम होना, बुखार, उल्टी, पेशाब में खून आना और पेट के निचले हिस्से में भयानक दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही पेशाब करते समय बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। किडनी आमतौर पर सर्जरी द्वारा निकाल दी जाती है। लेकिन कुछ ऐसे प्रभावी और प्राकृतिक उपाय हैं जो किडनी स्टोन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

बहुत सारा पानी पिएं | Kidney Stone Remove through Water

जल को अमृत माना गया है। पानी संतुलित हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। पानी तेजी से पाचन और अवशोषण में मदद करता है। पानी शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर ये पदार्थ अंदर रह जाते हैं, तो यह किडनी को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। गुर्दे की पथरी से पीड़ित लोगों को पथरी को बाहर निकालने के लिए दिन में 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

नींबू का रस और जैतून का तेल | Lemon juice and Olive oil for Kidney Stone

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, नींबू के रस और जैतून के तेल का मिश्रण मूत्र पथरी के खिलाफ प्रभावी हो सकता है। हालांकि यह कॉम्बिनेशन अजीब लग सकता है, यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। जो लोग अपने गुर्दे की पथरी को आसानी से निकालना चाहते हैं उन्हें इस मिश्रण को रोजाना तब तक पीना चाहिए जब तक कि गुर्दे की पथरी बाहर न निकल जाए। नींबू का रस गुर्दे की पथरी को तोड़ने में मदद करता है और जैतून का तेल स्नेहक के रूप में कार्य करता है जिससे पथरी शरीर से बिना किसी दर्द या परेशानी के आसानी से बाहर निकल जाती है।

सेब का सिरका | Apple Cider Vinegar for kidney stone

सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड होता है जो गुर्दे की पथरी को छोटे-छोटे कणों में तोड़ने और उन्हें पानी में घोलने में मदद करता है। सेब का सिरका गुर्दे की पथरी को मूत्र मार्ग से बाहर निकालने में मदद करता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और किडनी को साफ करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग करें। अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह से जब तक किडनी पूरी तरह से क्लीन नहीं हो जाती है, तब तक रोजाना दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर गर्म पानी के साथ पिएं।

अनार का रस | Pomegranate Juice for Kidney Stone

नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार पोषक तत्वों से भरपूर अनार एक बेहतरीन नेचुरल ड्रिंक है। अनार का जूस शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। कई विशेषज्ञों ने कहा है कि अनार का जूस किडनी स्टोन को दूर करने में काफी कारगर हो सकता है। इसमें अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मकई रेशम | Corn Silk Benefits for kidney stone

मकई पर रेशम के धागे पाए जाते हैं और आमतौर पर फेंक दिए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये किडनी स्टोन को शरीर से बाहर निकालने में काफी कारगर होते हैं। मक्के के बालों को पानी में उबालकर छानकर पिया जा सकता है। यह नए गुर्दे की पथरी या गुर्दे की पथरी को बनने से भी रोकता है और पेशाब की मात्रा बढ़ाने के लिए भी यह उपाय औषधीय है। इससे पेशाब का बहाव बढ़ जाता है। किडनी स्टोन में दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited