Kidney Stone के मरीज न खाएं ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आपकी परेशानी

Kidney Stone: कई बार लोग किडनी स्टोन की समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे यह समस्या काफी गंभीर हो जाती है। क्या आप जानते हैं कि हमारी रोजमर्रा की कुछ गलत आदतों का किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए तो ये किडनी फेलियर या डैमेज का कारण बन सकते हैं।

Kidney, Kidney Stone, Kidney Health

Kidney Health: किडनी को सबसे ज्यादा क्या नुकसान पहुंचाता है?

Kidney Stone Care : भारत में किडनी स्टोन की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, देशभर में बड़ी संख्या में लोग इसके शिकार हो रहे हैं। किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, इसका मुख्य कार्य रक्त को फिल्टर करना है, इस प्रक्रिया के बाद कैल्शियम, सोडियम और कई अन्य खनिजों के कण मूत्राशय के माध्यम से शरीर में पहुंचते हैं।
जहां ये चीजें जमा होने लगती हैं और फिर जमा होने पर पथरी बनने लगती हैं जिसे हम गुर्दे की पथरी कहते हैं। जो लोग गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं उन्हें अपने खाने-पीने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा जोखिम बढ़ सकता है। किडनी स्टोन है तो न खाएं ये चीजें-
अगर आपको किडनी स्टोन है, तो विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों से परहेज करें। इससे शरीर में अधिक पथरी बनने लगती है। नींबू, पालक, संतरा, सरसों का साग, कीवी और अमरूद जैसी चीजों को खाने से परहेज करें।

कोल्ड ड्रिंक और चाय-कॉफी

जो लोग गुर्दे की पथरी से पीड़ित होते हैं उन्हें अक्सर निर्जलीकरण की समस्या होती है, ऐसे में कैफीन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों के लिए कोल्ड ड्रिंक और चाय-कॉफी किसी जहर से कम नहीं है। क्‍योंकि इसमें काफी मात्रा में कैफीन होता है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।

नमक

जो लोग गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं उन्हें नमक का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में सोडियम होता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

मांसाहारी भोजन

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए मांस, मछली और अंडे बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होते हैं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और हालांकि ये पोषक तत्व शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन किडनी पर इनका विपरीत प्रभाव पड़ता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited