Kidney Health: गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है किडनी स्टोन की समस्या? जानिए गुर्दे का कैसे रखें ख्याल

Kidney Stone Disease: गर्मियों का मौसम हमें प्यासा बना देता है और डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ा देता है। चीनी-मीठे पेय के बाद के बड़े सेवन के साथ डिहाइड्रेशन का कॉम्बिनेशन दर्दनाक किडनी स्टोन के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाता है। किडनी स्टोन होने पर पसीना आना डिहाड्रेशन का कारण बनता है। जानिए कैसे रखें खुद का ख्याल -

Kidney Stone, Kidney Stone Symptoms, Kidney Stone Causes

Kidney Stone Disease: क्या अत्यधिक गर्मी से किडनी में पथरी हो सकती है?

Kidney Stone Problem : गर्मी बहुत परेशान करती है। इस मौसम में पारा तेजी से चढ़ता है, जिससे शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। बढ़ते तापमान का असर किडनी पर भी पड़ता है। गर्मी और उमस किडनी के लिए हानिकारक होती है। गर्मी को अक्सर गुर्दे की पथरी का मौसम कहा जाता है, क्योंकि पसीना हमारे शरीर को जल्दी से निर्जलित कर देता है। निर्जलीकरण गुर्दे की पथरी (किडनी इलाज) का एक सामान्य कारण है।
किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे खून को साफ करता है। किडनी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालती है। किडनी इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर (electrolyte level) को नियंत्रित करती है। किडनी के माध्यम से शरीर में नमक, पानी और खनिजों का संतुलन बना रहता है। किडनी (Kidney Cure) में मौजूद लाखों फिल्टर खून से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं।

गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है किडनी स्टोन की समस्या ?

  • गर्मियों में किडनी की 80 प्रतिशत समस्याएं कैल्शियम के कारण होती हैं।
  • यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ने से किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • पानी की कमी के कारण पेशाब एक जगह जमा हो जाता है और गुर्दे में पथरी का रूप ले लेता है।

किडनी स्टोन से बचने के लिए डाइट में करें ये बदलाव

  • खाने में नमक की मात्रा कम करें (Reduce The Level Of Salt In Diet) ज्यादा नमक खाने से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है।
  • गर्मियों में चाय-कॉफी का सेवन कम करें (Reduce Tea-Coffee Intake In Summer)कैफीन का ज्यादा सेवन शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ा सकता है।
  • खूब सारा पानी पीओ। सावधान रहें कि आप कितना पानी पीते हैं। अधिक पानी पीना किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में कारगर होता है।
  • डाइट में लिक्विड चीजों का सेवन ज्यादा करें। छाछ, लस्सी, जूस, नींबू पानी का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है।
  • नियमित रूप से पेशाब की जांच (Check Urine Regularly) करें। ट्रैक करें कि आप कितनी बार पेशाब करते हैं।
  • यह भी जांचें कि मूत्र प्रवाह कैसा है।
  • पेशाब बंद न रोकें। मूत्राशय को नियमित रूप से खाली करें। यूरिन के रुक जाने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।
गर्मियों में अधिक पसीना आना और पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है। गर्मियों में हम क्या खाते हैं यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। खट्टे खाद्य पदार्थ किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं, इन खाद्य पदार्थों में नमक, प्रोटीन और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। अगर आप गर्मियों में किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited