Kinnow Nutrition: कमाल के हैं किन्नू, स्वाद देने के साथ सर्दियों की कई समस्याओं का है हल

Benefits Of Eating Kinnow: सर्दियों में मार्केट में किन्नू की भरमार होती है। यह स्वादिष्ट और रसीला फल आपकी सेहत के लिए रामबाण होता है। सर्दियों में इसके सेवन से आपका पाचन दुरुस्त हो सकता है। इसके साथ ही यह सर्दियों में होने वाली मोटापे की परेशानी को कम कर सकता है। इसके अलावा किन्नू के सेवन से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में किन्नू खाने के क्या हैं फायदे?

Kinnow nutrition value

सर्दियों में किन्नू खाने के क्या है फायदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पाचन को दुरुस्त रख सकता है किन्नू
  • सर्दियों में किन्नू खाने से मोटापा हो सकता है कम
  • हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने के लिए खाएं किन्नू
Benefits Of Eating Kinnow: सर्दियों में मार्केट में आपको कई तरह के फल नजर आते हैं। इस सीजन में फलों की भरमार होती है। इन फलों में संतरे की तरह दिखने वाला किन्नू भी शामिल है। सर्दियों में किन्नू के सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से विटामिन सी प्राप्त होता है। इसके साथ ही यह काफी स्वादिष्ट और रसीला फल है। इस फल के सेवन से आपके शरीर को विटामिन सी के साथ ग्लूकोज, मैग्नीशियम, फ्रुक्टोज इत्यादि प्राप्त हो सकता है। सौ ग्राम किन्नू में करीब 50 कैलोरीज होती हैं। अगर आप सर्दियों में इसका सेवन करते हैं तो आपको कई लाभ होंगे। आइए जानते हैं सर्दियों में किन्नू खाने के क्या हैं फायदे?
सर्दियों में किन्नू खाने के फायदे
सर्दियों में किन्नू का सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्त होता है। इसके साथ ही यह मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी है। आइए जानते हैं सर्दियों में किन्नू के क्या है फायदे?
पाचन करे दुरुस्त
सर्दियों में अगर आप पाचन को दुरुस्त करना चाहते हैं तो किन्नू का सेवन करें। किन्नू आपके पाचन को दुरुस्त कर सकता है। इससे सर्दियों में होने वाली अपच, गैस, कब्ज, एसिडिटी की परेशानी नहीं होती है।
मोटापा करे कम
सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर किन्नू का सेवन करने से आप अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, किन्नू में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होता है। इसके साथ ही यह एंटी-इफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो शरीर के मोटापे को कम कर सकता है।
हड्डियां करे मजबूत
सर्दियों में किन्नू के सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है। यह सर्दियों के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे- जोड़ों में दर्द, सूजन इत्यादि को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाए रख सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर
सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में किन्नू का सेवन करें। किन्नू का सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है।
किन्नू के सेवन से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसके साथ ही खाली पेट खट्टे फलों का सेवन करने से बचें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited