किचन में रखी ये चीजें शुगर की बीमारी का हैं देसी इलाज, रात में सोने से पहले बस ऐसे कर लें सेवन, धड़ाम से नीचे गिरेगा शुगर लेवल

Kitchen Ingredients To Control Blood Sugar: अगर आपको भी डायबिटीज की बीमारी है तो इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं। बस आपको सही तरीके से इनका प्रयोग करना है। यहां जानें सेवन का सही तरीका, जिससे झट से कंट्रोल में आएगी बीमारी।

Kitchen Ingredients To Control Blood Sugar Level In Hindi

Kitchen Ingredients To Control Blood Sugar Level In Hindi

Kitchen Ingredients To Control Blood Sugar: अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की बीमारी है, तो ऐसे में हमारे किचन में मौजूद चीजें उनके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती हैं। आपको बता दें कि हमारा किचन किसी मेडिकल स्टोर से कम नहीं है। इसमें लगभग हर मर्ज की दवा मौजूद होती है। सर्दी-जुकाम से लेकर कई गंभीर बीमारियों के उपचार तक, हमारे किचन में हर समस्या के लिए उपचार मौजूद है, बस आपको इनका सही तरीके से प्रयोग करना है।
डायबिटीज के रोगियों में शुगर को कंट्रोल रखने के लिए हमारे किचन में कई मसाले और जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जिनका अगर व्यक्ति नियमित सेवन करे, तो इससे शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिल सकती है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है, ऐसी भी कुछ हर्ब्स हैं जिन्हें अगर शुगर के मरीज रात में सोने से पहले पानी में उबालकर पी लें, तो यह उनके शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत कारगर साबित हो सकती हैं। इस लेख हमें हम आपको ऐसी ही चमत्कारी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं...

शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करेंगी किचन में रखी ये चीजें - Kitchen Ingredients To Control Blood Sugar Level In Hindi

मेथी दाना

मेथी के बीज शुगर के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं। इनका सेवन करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद मिलती है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और कई औषधीय गुण होते हैं, जो इसे शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी बनाते हैं। रात में सोने से पहले मेथी को पानी में उबालकर इसका पानी पीने से बहुत फायदा मिलेगा।

दालचीनी

इस बेहतरीन मसाले का प्रयोग शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह भी शरीर में इंसुलिन के पर्याप्त उत्पादन में मदद करती है। रात में सोने से पहले अगर आप पानी में उबालकर या दालचीनी की हर्बल चाय का सेवन करते हैं, तो इससे शुगर कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिलेगी।

जीरा और अजवाइन

यह मसाले हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में बहुत कारगर है। साथ ही, इनका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त होता है। यह शरीर की चर्बी कम करने और वजन कंट्रोल करने में मदद करते है। यह भी शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

लौंग

इस अद्भुत मसाले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। लौंग की हर्बल चाय या पानी में इसे उबालकर पीने से शुगर को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited