Is Sabudana Good for Weight Loss: क्या साबूदाना खाने से वजन होता है कम? जानें एक्सपर्ट का जवाब

Is Sabudana Good for Weight Loss: साबूदाना देश के कुछ हिस्सों में फेमस रूप से खाया जाता है। खासकर व्रत के दौरान साबूदाना को सबसे ज्यादा खाया जाता है। दरअसल साबूदाना खाने से पेट हल्का महसूस होता है और कई लोगों का मानना है कि साबूदाना वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

Sabudana, ​Is Sabudana Good for Weight Loss, Weight Loss

Is Sabudana Good for Weight Loss: क्या साबूदाना खाने से वजन होता है कम?

Is Sabudana Good for Weight Loss: मोटापा (Obesity) आज एक ऐसी समस्या बन गई है, जिससे करीब-करीब हर मोटा इंसान खासा परेशान है। मोटापे को कम करने और फिट दिखने के लिए आजकल लोगों का जिम (Gym) जाना सबसे प्रमुख कारण है। शरीर से कुछ एक्स्ट्रा किलो वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है और आमतौर पर जिम और न्यूट्रिशन में लगातार कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। वहीं जब खाने की बात आती है, तो ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो हमें पतला दिखने और एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) से छुटकारा दिलाने में काफी ज्यादा प्रभावी माने जाते हैं।
मोटापे को कम करने के लिए कई लोग साबूदाना (Sabudana) भी खाते हैं। हालांकि साबूदाना देश के कुछ हिस्सों में फेमस रूप से खाया जाता है। खासकर व्रत के दौरान साबूदाना को सबसे ज्यादा खाया जाता है। दरअसल साबूदाना खाने से पेट हल्का महसूस होता है और कई लोगों का मानना है कि साबूदाना वजन कम करने में आपकी मदद करता है। लेकिन क्या साबूदाना वजन घटाने के लिए वाकई कारगर (Is Sabudana Good for Weight Loss) है और क्या इससे मोटापा कम होता है.. हम आज आपको इसके बारे में बताएंगे।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा नहीं है साबूदाना

साबूदाना भले ही पेट के लिए हल्का लग सकता है, लेकिन ये वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि साबूदाना किसी व्यक्ति को वजन कम करने में मदद नहीं करता है, बल्कि ये आपको वजन को बढ़ाने में मदद करता है। दरअसल साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक और फैट की मात्रा कम होती है, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाता है।
साबूदाना पोषण की दृष्टि से भी अन्य अनाजों और आटे जितना अच्छा नहीं है, जिनमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। साबूदाना का उपयोग खिचड़ी, खीर, कबाब और टिक्की जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। एक कप साबूदाना मोती, जिसे हम आमतौर पर खिचड़ी, खीर और अन्य खाद्य पदार्थों में उपयोग करते हैं, उसमें 544 कैलोरी और 135 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसका मतलब ये है कि दिन में केवल कुछ कप साबूदाना खाने से आपके कुल कैलोरी सेवन में काफी वृद्धि हो सकती है।
साबूदाना खाने से वजन बढ़ सकता है, लेकिन ये बाकी फास्ट फूड और उच्च कैलोरी वाले तले हुए स्नैक्स की तरह इसका शरीर पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता है। साबूदाना हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करने के साथ ही आयरन की कमी को रोकने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा साबूदाना पचने में आसान होता है और इससे आपका पेट भी खराब नहीं होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited