Lack of Sleep: कौन से न्यूट्रिशन की कमी के कारण रात को नहीं आती अच्छी नींद, जानिए कारण

एक स्टडी के दौरान पता चला है कि विटामिन-डी की डेफिशियेंसी के कारण नींद में खलल पड़ सकता है। अगर आप भी पूरी रात सोने के लिए जंग लड़ते हैं तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन की कमी हो। इसके साथ ही कई अन्य कारक भी इसके पीछे होते हैं।

Insomnia

Insomnia

मुख्य बातें
  • ज्यादा कैफीन लेना कर सकता है नींद डिस्टर्ब
  • हेल्दी रहने के लिए जरूरी है भरपूर नींद
  • विटामिन-डी की डेफिशियेंसी से नींद में पड़ सकता है खलल
Vitamin-D Deficiency: क्या आप दिनभर थकान महसूस करते हैं, लेकिन जब रात में सोने की कोशिश करते हैं तो नींद आपसे दूर भाग जाती है। क्या आप भी देर रात तक बिस्तर पर करवटें बदल-बदलकर नींद आने का घंटों इंतजार करते हैं। अगर हां, तो हो सकता है कि आप इंसोम्निया की समस्या से परेशान हों। कई बार कमरे का तापमान ज्यादा या कम होना, लेट नाइट ईटिंग हैबिट्स, कॉफी-चाय का रात के समय सेवन भी नींद न आने के कारण हो सकते हैं। कहने और सुनने में रात में नींद न आना बहुत ही छोटी सी बात लगती है, लेकिन ये आपकी पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर देता है। दिनभर आप थके हुए रहते हैं और हर काम को करने में आलस आता है। ऐसे में जरूरी है अपने रुटीन को सही करना।
विटामिन-डी से जुड़ा है नींद का कनेक्शन
एक रिसर्च स्टडी में पता लगा है कि नींद न आने का एक कारण विटामिन-डी की कमी भी हो सकता है।
ऐसा माना जाता है की विटामिन-डी रिसेप्टर्स हमारे दिमाग के कई हिस्सों में पाए जाते हैं जो नींद को नियंत्रित करते हैं। विटामिन-डी का मेलाटोनिन का सृजन करने वाले मार्गों और नींद की क्वालिटी पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो रही है तो आपकी सारी रात करवटें बदलने में गुजर जाएगी। ऐसे में शरीर में विटामिन-डी का सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है। ये न सिर्फ आपकी नींद में सुधार लाएगा, बल्कि शरीर में एनर्जी भी लाएगा।
शरीर में ऐसे बढ़ाएं विटामिन-डी
विटामिन-डी के इनटेक की बात करें तो ऐसा माना जाता है कि सुबह जल्दी उठकर सूरज की पहली किरण में बैठना विटामिन-डी का सबसे अच्छा सोर्स है। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि सुबह जल्दी धूप में बैठना सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसी के साथ हम डाइट में सुधार करके भी विटामिन-डी की कमी दूर कर सकते है। इसके लिए मशरूम, मांस, अंडे, दूध, दही का नियमित सेवन करें। अगर आप शाकाहारी हैं तो दाल-चावल के घोल में धूप में खमीर उठाने के बाद बनाई गई डिशेज जैसे इडली-डोसा भी फायदेमंद होगा। साथ ही स्पाइन एक्सरसाइज करना न भूलें।
अत्याधिक चाय-कॉफी से बचें
अच्छी नींद के लिए सही दिनचर्या को फॉलो करना भी बेहद जरूरी है। चाय और कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से बचें। रात के समय ज्यादा मीठा खाने से भी बचें। इसे आपके शूगर लेवल को बढ़ा देता है, जो नींद को प्रभावित करता है। बैड पर जाने के बाद मोबाइल देखने की आदत बिलकुल छोड़ दें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited