बिहार में तेजी से फैल रहा लंगडा बुखार, डेंगू-मलेरिया से भी ज्यादा है खतरनाक, जानिए शुरुआत में कैसे दिखते हैं लक्षण

बिहार की राजधानी पटना में एक अजीब तरह की बीमारी के मामले तेजी से देखने को मिल रहे हैं। जिसमें लोगों और सरकार की चिंता को काफी बढ़ा दिया है। लंगड़ा बुखार के नाम से चर्चित इस रोग के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़िए ये पूरा लेख।

new fever cases in bihar

new fever cases in bihar

डेंगू और मलेरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है, इसके साथ ही एक और रहस्यमयी बुखार ने बिहार की राजधानी पटना में लोगों की चिंता को काफी बढ़ा दिया है। इस बुखार को लोगों में 'लंगड़ा बुखार' के नाम से जाना जाता है। इस बुखार ने अपनी चपेट में लोगों को लेना शुरू कर दिया है। इस बीमारी के कारण लोगों के पैरों में तेज दर्द की समस्या हो रही है, जिससे उनका चलना फिरना भी मुश्किल हो रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट इस बीमारी तह तक जाने की कोशिश में लगे हैं। ताकि इसके इलाज और रोकथाम के प्रयास किए जा सकें। आइए जानते हैं क्या है ये नई बीमारी और कैसे दिखते हैं लक्षण?

कहां देखने को मिले मामले?

बिहार की राजधानी पटना के लोहानीपुर, भूतनाथ रोड, और कदमकुआं, अन्य इलाकों में इस गंभीर बीमारी के मामले देखने को मिले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अस्पतालों में भर्ती होने वाले 20-25 प्रतिशत मरीज जो सामान्य बुखार की शिकायत के साथ डॉक्टर के पास आ रहे हैं। उनमें इस बुखार के लक्षण देखने को मिल रहे है। नए लक्षणों के साथ सामने आ रहे मरीजों का इलाज करना डॉक्टरों के लिए एक भारी चिंता का विषय बन गया है।

लंगड़ा बुखार के लक्षण

लंगड़ा बुखार में मरीजों में जिस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे है, वह सामान्य बुखार से काफी अलग हैं। आगे जानिए इस रहस्यमय बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण..
  • बहुत तेज बुखार।
  • पैरों का भारीपन और दर्द।
  • चलने-फिरने में दिक्कत महसूस होना।
  • जोड़ों में सूजन और दर्द।
  • शरीर में बहुत अधिक कमजोरी आना।

कैसे पड़ा नाम?

आपको बता दें कि इस बुखार से पीड़ित मरीज को चलने-फिरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन लक्षणों को देखते हुए ही इसे 'लंगड़ा बुखार' के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही यदि मरीज का मलेरिया, डेंगू आदि का टेस्ट कराया जाता है, तो उन सभी टेस्ट के नतीजे निगेटिव में आते हैं। इसलिए डॉक्टरों के लिए इसकी पहचान करना काफी मुश्किल हो रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited