फेफड़ों के अलावा शरीर के इन 5 भागों में भी फैल सकता है Lung Cancer, लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

lung cancer एक जानलेवा बीमारी है जो हमारे शरीर के कई हिस्सों में एक साथ फैल सकती है। यदि आप यह सोचते हैं कि लंग कैंसर केवल फेफड़ों तक ही सीमित रहता है। तो आज हम आपके इस मिथक को तोड़ देंगे। आइए जानते हैं लंग कैंसर आपके किस-किस अंग में फैल सकता है।

lung cancer symptoms

lung cancer symptoms

Symptoms of Lung Cancer- कैंसर एक ऐसा रोग है जिसका इलाज यदि समय रहते न किया जाए, तो यह हमारी जान का दुश्मन बन जाता है। कैंसर सेल हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में पनप सकती हैं। कुछ कैंसर ऐसे होते हैं जो केवल उसी अंग को प्रभावित करते हैं, जिसमें वह पैदा हुए हैं। लेकिन कुछ कैंसर शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करते हैं। लंग कैंसर ऐसा ही एक कैंसर हैं। भारत में लंग कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यह एक गंभीर रोग है, जो हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है। लंग कैंसर फेफड़ों के अलावा हमारे शरीर के इन 5 भागों में भी फैलता है।

इन 4 अंगों में भी फैल सकता है लंग कैंसर(Lung cancer can spread to these 4 organs also)

1. बोन्स (Bones affected from lung cancer)

फेफड़ों का कैंसर हमारी हड्डियों में तेजी से फैल जाता है, सबसे पहले हमारी पसलियों और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। यदि आप लंग कैंसर के बाद हड्डियों में दर्द और बार-बार फ्रैक्चर फेस कर रहे हैं, तो इस बात की बहुत संभावना है कि कैंसर आपकी हड्डियों तक पहुंच गया है।

2. ब्रेन (Brain affected from lung cancer)

फेंफड़ों का कैंसर आपके ब्रेन को भी प्रभावित कर सकता है। जिसके चलते सिर दर्द, चक्कर आना और बॉडी का बैलेंस खराब होना जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

3. लिवर (Liver affected from lung cancer)

लंग कैंसर हमारे लिवर को भी प्रभावित कर सकता है। यदि लंग कैंसर के बाद आप पेट दर्द और पीलिया जैसी शिकायत फेस करते हैं। तो इस बात की संभावना है कि कैंसर आपके लिवर तक पहुंच गया है।

4. एड्रेनल ग्लैंड (Adrenal Gland affected from lung cancer)

एड्रेनल ग्लैंड हमारे शरीर में हार्मोन का प्रोडक्शन करती है। वहीं लंग कैंसर हमारी इस ग्रंथि को भी प्रभावित करता है। यदि आप लगातार वजन कम और कमजोरी जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो संभव है कि कैंसर आपकी एड्रेनल ग्रंथि तक पहुंच गया है।

5. लिम्फ नोड्स (Lymph Nodes affected from lung cancer)

हमारी बॉडी इम्यूनिटी का हिस्सा लिम्फ नोड्स हमारे पूरे शरीर में पाए जाते हैं। फेफड़ों का कैंसर हमारे लिम्फ नोड्स में भी फैल जाता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited