Malaria In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में मलेरिया होने से हो सकता है गर्भपात, एक्सपर्ट से जानिए कैसे लगाएं पता

Symptoms of Malaria in Pregnancy: गर्भवती महिलाओं में मलेरिया स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। गर्भावस्था के दौरान मलेरिया, विशेष रूप से प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम पैरासाइट के कारण होने वाला मलेरिया, बहुत गंभीर हो सकता है। अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है। एक्सपर्ट से जानिए कैसे लगाएं पता -

Malaria in Pregnancy, Malaria and Miscarriage, Pregnancy

Malaria and Miscarriage: क्या मलेरिया से जल्दी गर्भपात हो सकता है?

Malaria In Pregnancy: मलेरिया संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलने वाली गंभीर और जानलेवा बीमारी है। गर्भवती महिलाओं को विशेषतौर पर इसका जोखिम अधिक रहता है क्योंकि मलेरिया की चपेट में आने के बाद कई तरह की गंभीर जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। यहां तक कि मां और अजन्मे बच्चे दोनों के लिए यह जानलेवा हो सकती है। इन्हीं गर्भवती महिलाओं और मलेरिया को लेकर यहां स्वास्थ्य विशेषज्ञ जोखिम, निदान और प्रबंधन पर चर्चा कर रहे हैं।
विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्मे बच्चों के लिए मलेरिया के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान मलेरिया के संक्रमण से मातृ एनीमिया हो सकता है, जिससे प्रसव के दौरान रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है और जान का जोखिम भी। मलेरिया जन्म के समय कम वजन और समय से पहले प्रसव का कारण भी बन सकता है, जो शिशु मृत्यु दर के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान मलेरिया एक्लम्पसिया जैसी गंभीर जटिलताएँ पैदा कर सकता है, जिसे चिकित्सा में खतरनाक स्थिति माना जाता है। मलेरिया की वजह से भ्रूण का विकास भी कम हो सकता है।

गर्भावस्था में मलेरिया का निदान - Diagnosing Malaria in Pregnancy

नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट डॉ तरुण साहनी ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि गर्भावस्था में मलेरिया का निदान चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि लक्षण फ्लू या वायरल संक्रमण जैसी अन्य स्थितियों के समान हो सकते हैं। मलेरिया के सामान्य लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। गर्भवती महिलाओं में, लक्षणों में मतली, उल्टी और पेट दर्द भी शामिल हो सकते हैं।
यदि मलेरिया का संदेह है, तो रक्त परीक्षण निदान की पुष्टि कर सकता है। रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट (RDT) मिनटों में रक्त में मलेरिया एंटीजन की उपस्थिति का पता लगा सकता है। मलेरिया के निदान के लिए ब्लड स्मीयर की सूक्ष्म जांच का भी उपयोग किया जा सकता है, हालांकि यह विधि अधिक समय लेने वाली है और इसके लिए प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकता होती है।

गर्भावस्था में मलेरिया का प्रबंधन - Management of Malaria in Pregnancy

डॉ तरुण साहनी के मुताबिक गर्भावस्था में मलेरिया के प्रबंधन में निवारक उपायों और उपचार का संयोजन शामिल है। निवारक उपायों में गर्भावस्था के दौरान कीटनाशक-उपचारित मच्छरदानी का उपयोग और मलेरियारोधी दवाएं शामिल हैं। गर्भवती महिलाओं को यह भी सलाह दी जानी चाहिए कि वे हाई मलेरिया ट्रांसमिशन रेट वाले क्षेत्रों की यात्रा करने से बचें। यदि गर्भावस्था के दौरान मलेरिया का निदान किया जाता है, तो जटिलताओं को रोकने के लिए शीघ्र उपचार आवश्यक है।
डॉ साहनी ने बताया, "एंटी मलेरिया ड्रग का चुनाव मलेरिया के प्रकार और संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करेगा जिसका आकलन एक चिकित्सक ही कर सकता है। आर्टेमिसिनिन-बेस्ड कॉम्बिनेशन थेरेपी (ACT) गर्भावस्था में जटिल मलेरिया के लिए रेकमेंडेड ट्रीटमेंट हैं। मलेरिया की चपेट में आने के बाद गंभीर स्थिति का सामना करने वाली गर्भवती महिलाओं को इन्ट्रावेनस एंटीमरलियल दवाओं के साथ करीबी निगरानी और भर्ती करना चाहिए। इस स्थिति में जितनी जल्दी हो सके उपचार शुरू किया जाना चाहिए, और किसी भी संभावित जटिलताओं का पता लगाने और प्रबंधित करने के लिए मां और अजन्मे बच्चे की करीबी निगरानी आवश्यक है।"
एंटी मलेरिया ट्रीटमेंट के अलावा, मलेरिया से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को लक्षणों को प्रबंधित करने और जटिलताओं को रोकने के लिए सहायक देखभाल भी प्राप्त करनी चाहिए। इसमें डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरल पदार्थ देना, एंटीपायरेटिक एजेंट के साथ बुखार का प्रबंधन और रक्तचाप और अन्य महत्वपूर्ण संकेतों की बारीकी से निगरानी शामिल हो सकती है।
गर्भावस्था में मलेरिया एक गंभीर और जानलेवा स्थिति है जिसके लिए शीघ्र निदान और उपचार की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को कीटनाशक-उपचारित मच्छरदानी का उपयोग करके और उच्च मलेरिया संचरण दर वाले क्षेत्रों की यात्रा से परहेज करके मलेरिया को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।
यदि गर्भावस्था के दौरान मलेरिया का निदान किया जाता है, तो जटिलताओं को रोकने और मां और अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए एंटी मलेरिया ड्रग के साथ शीघ्र उपचार आवश्यक है। लक्षणों को प्रबंधित करने और जटिलताओं को रोकने के लिए करीबी निगरानी और सहायक देखभाल भी आवश्यक है। उचित प्रबंधन के साथ, प्रतिकूल परिणामों के जोखिम को कम किया जा सकता है, और मां और बच्चे दोनों का स्वस्थ परिणाम हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited