Mayonnaise Side Effects: मेयोनीज के सेवन से ब्लड प्रेशर से लेकर इन 5 बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, खाने से पहले हो जाएं सावधान

Mayonnaise Side Effects: सैंडविच, पास्ता, मोमोज के साथ अगर आपको खूब सारी मेयोनीज पसंद हैं, तो यह आपके सेहत पर भारी असर डाल सकता है। जी हां, अधिक मात्रा में मेयोनीज का सेवन करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अधिक मात्रा में मेयोनीज का सेवन न करें।

Blood pressure

अधिक मात्रा में मेयोनीज खाने से होने वाले नुकसान

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ा सकता है मेयोनीज
  • मेयोनीज से बढ़ सकता है ब्लड शुगर
  • अधिक मात्रा में मेयोनीज खाने से बढ़ सकता है वजन
Mayonnaise Side Effects: सैंडविच हो या फिर मोमोज, इस तरह की चीजों में कई लोग मेयोनीज लगाकर खाना पसंद करते हैं। कई लोगों को ढेर सारी मेयोनीज लगाकर खाना पसंद है। कुछ लोगों को तो मेयोनीज इतना अधिक पसंद होता है कि वे हर चीज में मेयोनीज लगाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेयोनीज खाने से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। जी हां, मेयोनीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-
सिरदर्द और मतली की परेशानी
अधिक मात्रा में मेयोनीज का सेवन करने से आपको सिरदर्द और मतली की परेशानी हो सकती है। दरअसल, इस तरह की चीजों में कई तरह के प्रिजर्वेटिव और आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जिसकी वजह से आपको सिरदर्द, मतली और कमजोरी जैसी परेशानी हो सकती है।
ब्लड प्रेशर की परेशानी
मेयोनीज का अधिक सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। दरअसल, मेयोनीज में काफी ज्यादा ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में मेयोनीज का सेवन न करें। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।
बढ़ सकता है आपका वजन
मेयोनीज में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। इससे आपका वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है। इसके अलावा मेयोनीज में फैट भी अधिक होता है, जो आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकता है।
ब्लड शुगर का स्तर
मेयोनीज में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। इसमें कुछ मात्रा में शुगर होता है। ऐसे में अगर आप जरूरत से अधिक मेयोनीज खाते हैं, तो इससे डायबिटीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। साथ ही आपकी परेशानियां भी बढ़ सकती है।
दिल की बीमारियां
मेयोनीज में सेचुरेटेड फैट काफी ज्यादा होता है, जो दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।
मेयोनीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए जरूरत से अधिक मेयोनीज का सेवन न करें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited