Memory Booster Foods: बच्चे और बड़े दोनों बढ़ाएं अपनी मेमोरी, आज से ही फॉलो करें ये 'माइंड डाइट'

Memory Booster Foods: बच्चों के दिमाग के विकास के लिए उनकी डाइट पर खास ख्याल देने की जरूरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि प्रतियोगिता के इस समय आपका बच्चा किसी से पीछे न रहे, तो इसके लिए आप उन्हें अंडा, दूध, बादाम और अखरोट खिलाना शुरू कर दें।

Memory Booster

Memory Booster foods

मुख्य बातें
  • बच्चों के दिमाग के लिए मछली है फायदेमंद
  • दूध के साथ बादाम-अखरोट खिलाना भी है फायदेमंद
  • अंडे से भी मिलेगा फायदा, होगा सेहत में सुधार
Memory Booster Foods: बच्चों के तेज दिमाग के लिए पेरेंट्स क्या कुछ नहीं करते हैं। आज कॉम्पिटिशन के इस दौर में ये जरूरी भी है कि आपके बच्चे का मानसिक विकास सही तरीके से हो। इसके लिए उसकी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे उनके दिमाग को पोषण मिले और मेमोरी शार्प हो। इसके लिए बच्चों की डाइट में बादाम, अखरोट, घी और हरी सब्जियों को शामिल किया जाना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जो बच्चों की ब्रेन पावर को बढ़ाने और ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं फूड्स के बारे में-
अंडा है जरूरी
बच्चे का दिमाग बढ़ाने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, अंडा विटामिन्‍स, कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर होता है, जो ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत ही जरूरी होता है। ये तत्‍व ग्रोइंग एज के बच्‍चों के ब्रेन सेल्स का विकास करने और मेमोरी तेज करने में हेल्‍प करता है।
दही भी है दमदार
दिमाग के विकास के लिए दही भी बहुत काम का होता है। अगर बच्चों को नियमित रूप से दही खिलाया जाए, तो इससे ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं। इससे दिमाग को संकेत मिलने और उन पर काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।
मछली बढ़ाती है मेमोरी
दिमाग तेज करने में मछली बहुत अच्छी होती है। दरअसल, मछली में बहुत मात्रा में विटामिन डी और ओमेगा 3 होता है, जो ग्रोइंग एज के बच्चों के दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं।
ड्राई फ्रू्ट्स हैं फायदेमंद
बच्चों के दिमाग के विकास के लिए उन्हें काजू, किशमिश, बादाम, पिस्‍ता, अखरोट खिलाए जाने चाहिए। यदि दूध के साथ ये खिलाए जाए तो इसका असर दो गुना हो जाता है। दिमाग के विकास के लिए बादाम को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited