Mental Strength Boost: मेंटल स्ट्रेंथ बढ़ाने में ये योग आसन करेंगे रामबाण का काम, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

Mental Strength Boost From Yoga Asanas: योग मेंटल स्ट्रेंथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। साथ ही ये आपके मूड में सुधार करने के साथ ही तनाव और चिंता से राहत दिला सकता है। आज इसी को लेकर हम आपको कुछ योग आसान के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी मेंटल स्ट्रेंथ को बढ़ा सकते हैं।

Mental Strength Boost, Mental Strength, Yoga Asanas

Mental Strength Boost: मेंटल स्ट्रेंथ बढ़ाने में ये योग आसन करेंगे रामबाण का काम।

Mental Strength Boost From Yoga Asanas: आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में सबसे जरूरी ये है कि आप फिट (Fit) रहे। फिट रहने के साथ ही मेंटल स्ट्रेंथ का बढ़ना (Mental Strength Boost) भी जरूरी है। अगर आपकी मेंटल स्ट्रेंथ (Mental Strength) सही रहेगी, तभी आप फिट रह पाएंगे। लोग मेंटल स्ट्रेंथ (How to Boost Mental Strength) को बढ़ाने के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं। आज इसी को लेकर हम आपके साथ कुछ ऐसे योग आसन (Yoga Asanas) शेयर करने जा रहे हैं, जिनसे आपको मेंटल स्ट्रेंथ बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

मेंटल स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए ये योग आसन हैं काफी फायदेमंद (Yoga Asanas To Help Boost Mental Strength)

ताड़ासन (Tadasana)
ताड़ासन में आपको सबसे पहले अपने पैरों को अपने कंधों के बराबर दूरी पर रखकर सीधे खड़े होना होगा। इसके बाद अपने हाथों को छत की ओर उठाएं। अब अपनी हथेलियों को खोलें और जितना संभव हो सके ऊपर की ओर खींचें। अब अपने हाथों को मिलाएं और उन्हें उलझाएं ताकि आपकी हथेलियां छत की ओर रहें। इस खिंचाव को 10 सेकंड तक बनाए रखें और 3-5 बार दोहराएं।
वृक्षासन (Vrikshasana)
वृक्षासन में सबसे पहले सीधे खड़े होना होगा। अब अपनी भुजाओं को ऊपर उठाएं और उन्हें सीधे छत की ओर रखें। इसके बाद अब अपने दोनों पैरों में से किसी एक को उठाएं और अपने पैरों को दूसरी जांघ पर रखें। अब आप अपने दाहिने पैर को बाएं घुटने पर बगल में या उससे जांघ तक कहीं भी रख सकते हैं। इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहें और कम से कम 4-5 बार दोहराएं।
उष्ट्रासन (Ustrasana)
उष्ट्रासन में आपको सबसे पहले अपनी पिंडलियों और घुटनों के बल आराम करते हुए बैठना होगा। इस दौरान आपकी जांघें आपकी पिंडलियों को नहीं छूनी चाहिए। अब धीरे-धीरे अपने हाथों को अपने टखने पर रखें। साथ ही इस दौरान आपका चेहरा छत की ओर होना चाहिए। इस स्थिति में 10-20 सेकंड तक रहें और 3-5 मिनट तक दोहराएं।
पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)
पश्चिमोत्तानासन में सबसे पहले आपको अपने पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठना होगा। इस दौरान आपके पैरों के तलवे सामने की ओर होने चाहिए। धीरे-धीरे अपने धड़ को अपने पैरों के करीब ले आएं। करीब लाने के लिए आप अपने पैरों को पकड़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं। इस दौरान आपका पेट और छाती आपकी जांघों को छू रहे होंगे। 10-20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और वापस बैठ जाएं। आप इसे रिपीट भी कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited