Pregnancy Care Tips: मिसकैरेज के बाद बढ़ जाता है मानसिक तनाव, जानिए गर्भपात के बाद क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

Post-abortion care: गर्भपात कई कारणों से हो सकता है। गर्भपात न केवल एक महिला के मानसिक स्वास्थ्य बल्कि उसके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी एक समस्या है। अबॉर्शन यानी गर्भपात गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड जांच के बाद भ्रूण में कोई असामान्यता होने या मां के स्वास्थ्य के लिए खतरा होने पर चिकित्सकीय रूप से गर्भपात किया जाता है। इसके अलावा संबंधित महिला या दंपती के कहने पर गर्भपात भी कराया जाता है।

Miscarriage, Miscarriage tips, Miscarriage Care Tips

Miscarriage Tips: अबॉर्शन के बाद क्या क्या परहेज करना चाहिए?

Post Miscarriage Care: गर्भपात के बाद महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भपात के बाद महिलाओं को इंफेक्शन, एनीमिया, शरीर में खून की कमी और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा रहता है। साथ ही शरीर में हार्मोन के असंतुलन के कारण भी महिलाएं इस दौरान मानसिक रूप से काफी कमजोर महसूस करती हैं। वे काफी उदास और तनाव में रहते हैं। इसके अलावा भी महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं।
इन सब चीजों से बचने के लिए महिलाओं को पर्याप्त सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्भपात के बाद खुद की देखभाल करने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में बहुत कम महिलाओं को पता होता है।

गर्भपात के बाद क्या सावधानी बरतनी चाहिए? -What precautions should be taken after abortion?

पर्याप्त आराम करें और दवाई समय पर लें: गर्भपात के बाद एक महिला के लिए अपने शरीर को पर्याप्त आराम देना बहुत जरूरी होता है। इस दौरान महिलाओं को काफी तकलीफ होती है इसलिए रिकवरी के लिए आराम बहुत जरूरी है। गर्भपात के बाद डॉक्टर कुछ दवाइयां देते हैं, जिन्हें आपको समय पर लेना चाहिए। यह संक्रमण और दर्द को कम करने में मदद करता है।
खूब पानी पिएं और स्वस्थ आहार लें: शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि गर्भपात के बाद शरीर से बहुत पसीना निकलता है, शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस दौरान आपको स्वस्थ, संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। अधिक फल और सब्जियों का सेवन करें।
शारीरिक संबंध न बनायें और योनि स्वास्थ्य का ध्यान रखें: इस दौरान सेक्स करने से वेजाइनल इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए 1-2 हफ्ते तक शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहने में ही समझदारी है। यदि आपको योनि से रक्तस्राव, दुर्गंधयुक्त और दुर्गंधयुक्त स्राव दिखाई देता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि यह संक्रमण का संकेत हो सकता है।
भारी वजन न उठाएं और व्‍यायाम करें: गर्भपात के बाद ज्यादा काम करने से बचें, साथ ही भारी वजन उठाने से भी बचें। वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज से भी बचना चाहिए। आप कुछ सरल व्‍यायाम जैसे टहलना, योग आदि कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले डॉक्टर से सलाह लें।
जांच कराएं और मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्यान: समय-समय पर डॉक्टर से जांच करवाना जरूरी है ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना हो। गर्भपात के बाद मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसलिए खुश रहने की कोशिश करें। परिवार के साथ समय व्यतीत करो। अपना दिमाग शांत रखें। इसके लिए आप ध्यान का अभ्यास भी कर सकते हैं।

गर्भपात के बाद क्या परहेज करें? -What to avoid after abortion?

आहार में अधिक मसालेदार, तीखे भोजन से परहेज करें। ऐसे खाद्य पदार्थों को एंटीबायोटिक गोलियों के साथ खाने से परेशानी हो जाती है। गैस्ट्राइटिस की समस्या बढ़ जाती है। प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें। अपने आहार में जंक फूड को शामिल करने से बचें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited