Women Health: महिलाओं की 3 गंभीर समस्याओं का रामबाण इलाज मेथी, त्वचा के साथ-साथ सुधरेगी पूरी सेहत!

Benefits of fenugreek seeds: मेथी के बीज का पानी महिलाओं के लिए रामबाण से कम नहीं है। इस पीले बीज का पानी महिलाओं में मासिक धर्म के दर्द से लेकर कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाता है। आइए जानें इस पीले बीज वाले पानी को पीने के और क्या फायदे हैं।

Fenugreek, Fenugreek  seeds, Health Benefits

Methi Beej ke Fayde: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

Methi ke dane ke fayde : मेथी अपने अनेक औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद की पसंदीदा जड़ी-बूटी है। मेथी यानी पीले बीज का पानी महिलाओं से जुड़ी कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है। कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि मेथी के बीज का पानी पीने से महिलाओं में मासिक धर्म की ऐंठन कम हो जाती है।
मेथी के बीज का पानी पुरुषों के लिए भी कम फायदेमंद नहीं है। मेथी का पानी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है। इस तरह मेथी का पानी पीने से महिलाओं को कई फायदे होते हैं। आइए जानें मेथी दाने का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं।
त्वचा में निखार लाता है : विशेषज्ञों के मुताबिक मेथी यानी पीले बीज, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह त्वचा के नीचे से गंदगी को हटाता है और आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद करता है। अगर आप सुबह मेथी का पानी पीते हैं तो आप चेहरे से जुड़ी बीमारियों से दूर रहेंगे।
मासिक धर्म की ऐंठन से राहत : मेथी यानी पीले बीज के पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाता है। इस पीले बीज का पानी मासिक धर्म संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए मासिक धर्म शुरू होने से दो से तीन दिन पहले सुबह-सुबह मेथी का पानी पीना शुरू कर दें।
मां का दूध बढ़ाता है : इस पीले बीज का पानी नई मां के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि मेथी स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाती है। जिन माताओं का दूध पहले से ही कम है उनके लिए मेथी का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इस पीले बीज का पानी या मेथी की चाय भी दूध बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है।
बीपी शुगर को कम करता है: हेल्थलाइन की एक खबर के मुताबिक, मेथी के बीज का पानी मधुमेह और उच्च रक्तचाप दोनों को नियंत्रित करता है। मेथी के दानों में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। मेथी के बीज गैर-मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं।
टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाता है: पीले बीजों का पानी पीना सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है। मेथी के बीज टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि 8 सप्ताह तक प्रतिदिन 300 मिलीग्राम मेथी पाउडर लेने से पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन स्तर दोगुना हो जाता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited