MILD FEVER: दवाओं की तुलना में तेजी से संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकता है हल्का बुखार, रिसर्च में सामने आई बात

MILD FEVER: कनाडा में अल्बर्टा विश्वविद्यालय के रिसर्च के प्रमुख लेखक इम्यूनोलॉजिस्ट डैनियल बर्रेडा ने कहा कि हम प्रकृति को वह करने देते हैं जो प्रकृति करती है, और इस मामले में ये बहुत सकारात्मक बात थी। बैरेडा ने समझाया कि थोड़ा से अधिक बुखार आत्म-समाधान है, जिसका अर्थ है कि शरीर इसे प्रेरित कर सकता है और दवा के बिना स्वाभाविक रूप से इसे बंद कर सकता है।

MILD FEVER

MILD FEVER

MILD FEVER: जानवरों पर की गई एक नई रिसर्च (Research) से पता चला है कि दवा लेने के बजाए हल्के बुखार (Mild Fever) को ठीक होने देना बेहतर हो सकता है, जिसमें पाया गया कि मामूली तापमान (Normal Temperature) संक्रमण को तेजी से दूर करने में मदद कर सकता है। इम्यूनोलॉजी एंड इंफ्लेमेशन नाम की पत्रिका में छपे इस रिसर्च से पता चला है कि एक हल्के बुखार ने मछली (Fish) को अपने शरीर से संक्रमण को तेजी से साफ करने, सूजन को नियंत्रित करने और टिश्यू डैमेज को रिपेयर करने में मदद की।
कनाडा में अल्बर्टा विश्वविद्यालय के रिसर्च के प्रमुख लेखक इम्यूनोलॉजिस्ट डैनियल बर्रेडा ने कहा कि हम प्रकृति को वह करने देते हैं जो प्रकृति करती है, और इस मामले में ये बहुत सकारात्मक बात थी। बैरेडा ने समझाया कि थोड़ा से अधिक बुखार आत्म-समाधान है, जिसका अर्थ है कि शरीर इसे प्रेरित कर सकता है और दवा के बिना स्वाभाविक रूप से इसे बंद कर सकता है।
साथ ही शोधकर्ताओं ने कहा कि मनुष्यों के लिए प्राकृतिक बुखार के स्वास्थ्य लाभों की अभी भी रिसर्च के माध्यम से पुष्टि की जानी है, लेकिन चूंकि बुखार को चलाने और बनाए रखने वाले तंत्र जानवरों के बीच साझा किए जाते हैं, इसलिए ये उम्मीद करना उचित है कि मनुष्यों में भी इसी तरह के लाभ होने जा रहे हैं। अध्ययन से इस बात का भी पता चला है कि लोगों को हल्के तापमान के पहले लक्षणों पर ओवर-द-काउंटर बुखार दवाओं तक पहुंचने से बचना चाहिए, जिसे गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स भी कहा जाता है। बर्रेडा ने कहा कि NSAIDS बुखार से महसूस होने वाली परेशानी को दूर करता है, लेकिन आप इस प्राकृतिक प्रतिक्रिया के कुछ लाभों को भी दूर कर रहे हैं।
शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन उन तंत्रों पर प्रकाश डालने में मदद करता है जो थोड़े से अधिक बुखार के लाभों में योगदान करते हैं, जो 550 मिलियन सालों के लिए जानवरों के साम्राज्य में विकसित रूप से संरक्षित किया गया है। अध्ययन के लिए मछलियों को एक जीवाणु संक्रमण दिया गया था और फिर उनके व्यवहार को मशीन लर्निंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के एक रूप का उपयोग करके ट्रैक और मूल्यांकन किया गया था। साथ ही शोधकर्ताओं ने पाया कि बुखार ने लगभग सात दिनों में मछली को संक्रमण से मुक्त करने में मदद की। उन्होंने कहा कि बुखार ने सूजन को बंद करने और टिश्यू डैमेज को रिपेयर करने में भी मदद की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited