खूब डाइटिंग के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन तो कर रहे हैं ये 7 गलती, एक्सपर्ट ने बताया वेट लॉस का सही तरीका

Weight Loss Mistakes In Hindi: अगर कम और सबकुछ हेल्दी खाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो हो सकता है कि आप वेट लॉस के दौरान हेल्दी समझकर कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हों, जो वजन कम करने के बजाए बढ़ाने में योगदान देती हैं। ऐसे में आपको इन गलतियों से सख्त बचने की जरूरत है।

Weight Loss Mistakes In Hindi

Weight Loss Mistakes In Hindi

Weight Loss Mistakes In Hindi: वजन घटाने की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग अक्सर ये शिकायत करते हैं कि वे पूरी दिन बहुत कम खाते हैं। साथ ही, जो कुछ भी खाते हैं वह हेल्दी खाते हैं। लेकिन फिर भी उनके साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि उनका वजन कम नहीं होता है। ऐसे में वह इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर उनके साथ ऐसा क्यों होता है। इसके चलते कई बार वे काफी निराश भी हो जाते हैं और अपनी वेट लॉस जर्नी को बीच में ही छोड़ देते हैं।
आपको बता दें कि इसके पीछे आपकी कुछ आम गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। हम जानते हैं कि आप वजन घटाने के लिए कम तो खाते हैं, लेकिन इसके साथ कुछ ऐसा गलतियां भी करते हैं, जिनकी वजह से आपका वजन कम नहीं होता है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉक्टर शिखा सिंह ने ऐसा 7 गलतियां बताई हैं, जो आपको वेट लॉस में बाधा बनती हैं। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वेट लॉस के दौरान इन गलतियों की वजह से नहीं घटता वजन - Mistakes That Affect Weight Loss Journey In Hindi

1. तेल का अधिक सेवन

तेल देखने में भले ही आपको कम लगता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि सिर्फ 1 चम्मच तेल में लगभग 150 कैलोरी होती हैं। अगर आप दिनभर में सिर्फ 5 टेबल स्पून तेल यूज करते हैं, तो आपको से 800 कैलोरी का सेवन कर लिया।

2. पीनट बटर

पीनट बटर को लेकर बहुत हेल्दी समझकर खाते हैं। यह सही है कि यह हेल्दी होता है। यह हेल्दी फैट्स के साथ कई जरूरी पोषक तत्वों का पावरहाउस है। लेकिन आपको बता दें कि यह कैलोरी से भी भरपूर होता है। सिर्फ 2 चम्मच पीनट बटर में आपको 190 कैलोरी तक मिल जाती हैं। इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि यह वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

3. चाय के साथ बिस्कुट-नमकीन

ज्यादातर लोग चाय के साथ में बिस्कुट-नमकीन का सेवन करते हैं। इनमें कैलोरी भऱपूर मात्रा में होती हैं। वहीं, बहुत से लोग डाइजेस्टिव बिस्कुट का सेवन करते हैं, क्योंकि इन्हें आमतौर पर स्वस्थ माना जाता है। लेकिन इनमें स्वस्थ चीजें न के बराबर होती हैं। लेकिन वास्तव में इनमें बहुत कैलोरी होती हैं, साथ ही, ट्रांस फैट भी होता है जो वजन बढ़ाने में योगदान देती हैं।

4. फ्रूट जूस

बहुत से लोग फल खाने के बजाए जूस पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही, ये बहुत जल्दी पच जाते हैं और व्यक्ति को थोड़ी देर बाद ही भूख लगने लगती है। इससे आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। इसके बजाए आप स्मूदी का विकल्प चुन सकते हैं।

5. दाल / पनीर

लोग आमतौर पर इनका सेवन प्रोटीन के लिए करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि आपको प्रोटीन के साथ काफी कैलोरी भी देते हैं। इसलिए इनका सेवन मोडरेशन में करना चाहिए। इनके बजाए प्रोटीन के लीन स्रोत चुनने चाहिए।

6. फ्लेवर्ड योगर्ट

यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। साथ ही, पोषण से भी भरपूर होती है। लेकिन आपको बता दें इसके साथ-साथ इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक होती है। इसमें काफी ज्यादा चीनी डाली गई होती है।

7. हेल्दी चीजों का अधिक सेवन

रोटी, चावल, दालें, फल, नट्स और ड्राई फ्रूट आदि जैसी हेल्दी चीजों का भी अगर आप अधिक सेवन करते हैं, तो ये आपका वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती हैं। इसलिए सभी का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited