Monsoon 2023: बरसात के मौसम में भूलकर भी नहीं खाएं ये चीज़े, देखें तबियत बिगाड़ने वाली डिशेज

Monsoon foods to avoid (बारिश में क्या न खाएं): हल्की बारिश वाला मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में कई बार ये सुहाना मौसम सेहत पर भी बहुत भारी पड़ जाता है। बरसात वाले मौसम में इसलिए जरूरी है कि, आप अपनी हेल्थ का खूब ख्याल रखें। तबियत सही रखने के लिए जरूरी है कि, आपका खानपान सही रहे, देखें बारिश में क्या खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Monsoon 2023, foods not eat in monsoon, leafy vegetables sea food

Monsoon 2023 foods to avoid in monsoon see what not to eat in rainy season leafy vegetables seafood

Monsoon foods to avoid (बारिश में क्या न खाएं): गर्मी जाते के साथ ही हल्की बारिश और सुहानी हवाओं वाला मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में सुहानी हवाओं के साथ अक्सर ही सेहत बिगड़ जाती है, बरसात के मौसम में मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड जैसी दिक्कतें बहुत हद तक बढ़ जाती है। बारिश के मौसम में सेहत बेहतरीन रखने के लिए खानपान और हाइजीन सबसे मुख्य होता है। यहां देखें बारिश के मौसम में क्या खाना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है, और हेल्दी शरीर सुनिश्चित करने के लिए क्या करना जरूरी है।

What not to eat in Rainy season, मानसून में क्या न खाएं

तला गला
बारिश के मौसम में बाज़ार का तला गला खाने से खासतौर से बचना ही चाहिए। दरअसल बरसात के मौसम में लगातार गर्मी, उमस और बारिश के कारण शरीर की पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती है। और ऐसे में जब आप समोसा, कचोरी, पकौड़े जैसी तली हुई चीज़े खाते हैं, तो आपका पेट उन्हें पचाने में असमर्थ होता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां
बरसात वाले मौसम में हरी हरी पत्ते वाली सब्जियां खाने से भी बचाव करना चाहिए। बारिश का पानी बहुत दूषित होता है, और यही मौसम होता है, जिसमें किटाणु और संक्रमित मच्छरों की पैदावार अत्यधिक रहती है। और जब आप खराब सब्जी का सेवन करते हैं, तो आपको भी इंफेक्शन, लूज मोशन, डायरिया, उल्टी आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बारिश में पालक, गोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि नहीं खाने चाहिए।
सी फूड
इस मौसम में सी फूड खाना भी गलत माना जाता है, डॉक्टरों के मुताबिक बारिश के मौसम में कोशिश करनी चाहिए कि, आप कम से कम समुद्री भोजन का सेवन करें। इस मौसम में मछलियां प्रजनन करती हैं, जिससे कारण फूड पॉइजनिंग की समस्या बढ़ जाती है। वहीं बारिश से समुद्र का पानी भी दूषित हो जाता है।
मशरूम
मानसून में मशरूम और ब्रोकली जैसी सब्जियां भी नहीं खानी चाहिए। इन सब्जियों का सेवन करने से बरसात में पेट के इंफेक्शन का रिस्क बहुत बढ़ जाता है। मशरूम जमीन और गंदगी में उगने वाला खाद्य पदार्थ होता है, जिसको कितना भी साफ कर लिया जाए। थोड़ी गंदगी उसमें रह ही जाती है, और बारिश में रोगप्रतिरोधक क्षमता वैसे भी कम ही होती है।
सलाद
वैसे तो सलाद खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है, हालांकि बारिश के मौसम में पत्ते वाली सलाद पर बारिक कीड़ों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। जिससे पेट में खराबी की शिकायत हो सकती है, और आपको डायरिया भी हो सकता है।
बरसात के मौसम में अगर आप पत्तेदार सब्जियां या सलाद खाने वाले हैं। तो ध्यान रखिए कि आपकी सब्जी ढंग से साफ की गई हो, और उसी के बाद आप उनको पका रहे हो। सब्जियों को सिर्फ धोना नहीं बल्कि गर्म पानी में उबालना और कुछ समय के लिए छोड़ना जरूरी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited