बरसात में कर रहें वजन घटाने की कोशिश तो फॉलो करें ये देसी डाइट प्लान, एक ही महीने में कम होगा 10kg वेट लॉस

Diet Plan To Lose 10 Kg Weight: अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, एक्सपर्ट का बताया ये डाइट प्लान फॉलो करके आप आसानी से एक ही महीने में 8 से 10 किला वजन आसानी से घटा सकते हैं। बस आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां जानें तेजी से वेट लॉस करने के लिए देसी डाइट।

Diet Plan To Lose 10 Kg Weight

Diet Plan To Lose 10 Kg Weight

Diet Plan To Lose 10 Kg Weight: वजन कम करने के लिए आपने देखा होगा कि लोग खाना-पीना बहुत कम कर देते हैं। वे बहुत कम खाना शुरू कर देते हैं। ऐसे करके बहुत से लोगों का वजन तो कम हो जाता है, लेकिन उनके शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है। वे दिन भर थकान और आलस्य महसूस करते हैं। लगातार लंबे समय से बहुत कम खाने की वजह से व्यक्ति के तनाव का स्तर भी काफी बढ़ जाता है और वे काफी चिड़चिड़ा महसूस करते हैं। इसके अलावा, लोग जैसे ही अपनी सामान्य डाइट पर लौटते हैं, तो उनका वजन फिर से बढ़ने लगता है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए क्या करें
अगर आप अपने शरीर की जरूरत को समझें और नियमित सही तरीके से अच्छी डाइट लें, तो आपको बिना डाइटिंग के वजन घटाने में मदद मिल सकती है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉ. शिखा कुमारी ने सोशल मीडिया पर ऐसा डाइट प्लान शेयर किया है, जिसकी मदद से न सिर्फ आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, बल्कि शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वजन कम करने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी - Foods To Avoid For Weight Loss In Hindi

डॉ. शिखा के अनुसार, बरसात के मौसम में लोगों को तरह-तरह के अनहेल्दी फूड्स खाने की क्रेविंग काफी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं, तो कुछ चीजों दूरी बनाएं जैसे,
  • तले भुने फूड्स
  • नमकीन फूड्स
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • स्प्राउट्स
  • कच्ची सब्जियां जैसे सलाद
  • बहुत ज्यादा खट्टी और ठंडी चीजें
कच्ची सब्जियां जल्दी दूषित हो सकती हैं। इसलिए इन्हें हमेशा पकाकर खाएं। साथ ही, पकाने से पहले इन्हें अच्छी तरह धोएं।

मानसून में वजन घटाने के लिए डाइट प्लान - Monsoon Diet Plan In Hindi

हल्दी की चाय
सुबह मॉर्निंग ड्रिंक में आप हल्दी की चाय पी सकते हैं। इसके लिए आपको 2 चुटकी हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर एक कप पानी में डालकर उबालना है और इसे पी लेना है।
नाश्ता
  • इस दौरान आप एक बेसन चीला या फिर आप 1 पनीर पराठा ले सकते हैं,जिसमें 50 ग्राम पनीर आप ले सकते हैं। आप चाहें तो एक मीडियम कप मसाला ओट्स का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो 4 अंगों का ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं। इसमें एक साबुत अंडा और 3 अंडों का सफेद भाग यूज करना है। इसके साथ में आप ब्रेड की स्लाइस ले सकते हैं। आप साथ में एक कप चाय-कॉफी या दूध भी ले सकते हैं।
मिड मॉर्निंग स्नैक
इस दौरान 100 ग्राम को भी मौसमी फल ले सकते हैं।
लंच
  • दोपहर के भोजन में आपको 100 ग्राम उबले हुए चावल और 100 ग्राम पके हुए छोले, राजमा या दाल आदि ले सकते हैं।
  • आप मिडियम साइज बाउल में खिचड़ी ले सकते हैं। या फिर 1 रोटी के साथ कोई भी मौसमी सब्जी खा सकते हैं।
स्नैक
शाम को आप एक कप चाय-कॉफी के साथ एक छोटी कटोरी भुना चना या मखाना ले सकते हैं।
डिनर
रात के खाने में आप मिक्स सब्जियों का सूप बना सकते हैं और साथ में 50 ग्राम पनीर ले सकते हैं। इसके अलावा, आप चिकन सूप पी सकते हैं। आप चाहें तो मूंग दाल का चीला बनाकर भी खा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited