Mosquito Coil: 50 सिगरेट जितनी सेहत के लिए हानिकारक हैं Mosquito Coil, इन उपायों से मच्छरों को दूर भगाएं

Tips to keep mosquitoes away: कुछ लोग मच्छरों को भगाने के लिए अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मॉस्किटो कॉइल सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है क्योंकि इससे निकलने वाला धुआं कई तरह के केमिकल से भरा होता है। मच्छरदानी के ज्यादा इस्तेमाल से अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। लेकिन हम आपको मच्छरों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन्हें अपनाने के बाद मच्छर आपके आसपास भी नहीं घूमेंगे।

Mosquito Coil, Mosquito Coil Side Effect

How to get rid of mosquitoes: आजमाएं ये पांच घरेलू उपाय, घर में नहीं दिखेंगे मच्छर

Mosquito Coil Side Effect: मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय गर्मी में मच्छरों की समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है। मच्छरों का प्रकोप शाम के समय अधिक होता है और लोग अपने घरों से मच्छरों को दूर भगाने के लिए मॉस्किटो कॉइल का उपयोग करते हैं। इन मॉस्किटो कॉइल से दम घुटने के कई मामले सामने आ चुके हैं, फिर भी लोग नोटिस नहीं करते। अब एक रिसर्च में मच्छर मारने वाली कॉइल को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय गर्मी में मच्छरों की समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है। मच्छरों का प्रकोप शाम के समय अधिक होता है और लोग अपने घरों से मच्छरों को दूर भगाने के लिए मॉस्किटो कॉइल का उपयोग करते हैं। इन मॉस्किटो कॉइल से दम घुटने के कई मामले सामने आ चुके हैं, फिर भी लोग नोटिस नहीं करते। अब एक रिसर्च में मच्छर मारने वाली कॉइल को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। यह शोध मच्छर कॉइल के भयानक नुकसान को दर्शाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए मॉस्किटो कॉइल की जगह क्या करें।

मच्छर कॉइल के नुकसान - Disadvantages of Mosquito Coils

एक शोध के अनुसार मच्छरदानी से निकलने वाला धुआं आपके शरीर के लिए 50 सिगरेट जितना हानिकारक हो सकता है। सिडनी विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने बताया कि कॉइल में सुगंध होती है जो मच्छरों को दूर भगाती है और अन्य कीटनाशक जो मच्छरों को मारते हैं। कुंडल निर्माण में पाइरेथ्रॉइड कीटनाशक या सिट्रोनेला जैसे पदार्थ होते हैं जो मानव शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। घर के अंदर जलती हुई कॉइल से निकलने वाला धुआं 500 सिगरेट पीने जितना हानिकारक हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मच्छर कॉइल के धुएं के लंबे समय तक संपर्क में रहने से फेफड़ों के कैंसर जैसी जानलेवा स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Get Rid of Mosquitoes

कपूर: मच्छर भगाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कमरे का दरवाजा और खिड़की बंद कर दें और कपूर जला दें। इसके बाद आप देखेंगे कि 30 मिनट के अंदर सारे मच्छर खत्म हो गए हैं। आप इसे पानी में कपूर डालकर भी रख सकते हैं। इसकी गंध से मच्छर भी दूर भागते हैं।

पुदीने का करें इस्तेमाल: अगर आपके घर में मच्छरों का आतंक है तो आप पुदीना का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीना से मच्छर दूर भागते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल मॉस्किटो रिपेलेंट्स में भी किया जाता है। पुदीने की पत्तियां आप घर के हर कोने में रख सकते हैं या पुदीने के तेल को हर जगह छिड़क सकते हैं। इससे मच्छरों से भी छुटकारा मिलेगा।

सोयाबीन का तेल: सोयाबीन के तेल की मदद से आप मच्छरों को भगा सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए 5 से 7 रुई लेकर सोयाबीन का तेल लगाएं, फिर रूई को लेकर घर के किसी कोने में रख दें। यह गंध घर के मच्छरों को भगा देगी।

पेपरमिंट ऑयल: कम ही लोग जानते हैं कि मच्छरों को पेपरमिंट की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है। ऐसे में मच्छर भगाने के लिए घर में पुदीने के तेल का छिड़काव करें। साथ ही पुदीने की कुछ पत्तियां घर के अलग-अलग हिस्सों में रख दें, इससे मच्छर दूर रहेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited