क्या घी खाने से बढ़ता है वजन या हो जाएंगे हार्ट अटैक के शिकार? ज्यादातर लोग मानते हैं इन धारणाओं को सही- एक्सपर्ट ने शेयर की घी से जुड़े Myths की सच्चाई

Myths And Fact About Ghee In Hindi: देसी घी के सेवन को लेकर लोगों के बीच तरह-तरह की धारणाएं देखने को मिलती हैं। कोई कहता है घी खाने से वजन बढ़ता है, तो कोई इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह बताता है। ऐसे में लोग घी खाने से काफी डरते हैं। इस लेख में जानें घी खाने से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई।

Myths And Fact About Ghee In Hindi

Myths And Fact About Ghee In Hindi

Myths And Fact About Ghee In Hindi: भोजन में एक चम्मच घी डालकर खाने से उसका स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है। हम में से ज्यादातर लोगों को घी का सेवन करना बहुत पसंद है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी माना जाता है। लेकिन आजकल हम देखते हैं कि लोगों के बीच घी के सेवन को लेकर तरह-तरह की गलत धारणाएं मौजूद हैं, जिनकी वजह से लोग घी का सेवन करने से बचते हैं। लोग ऐसा मानते हैं कि अगर वे घी का सेवन करेंगे, तो इसकी वजह से उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरलक्ष्मी यनामंद्र ने सेहत के लिए घी कितना फायदेमंद होता है और इससे जुड़ी गलत धारणाएं और उनकी सच्चाई के बारे में सोशल मीडिया पर विस्तार से बताया है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

आयुर्वेद में घी को माना गया है अमृत

डॉ. वरलक्ष्मी के अनुसार, आयुर्वेद में घी को सबसे पौष्टिक भोजन में से एक माना जाता है, जिसका सेवन स्वास्थ्य रहने के लिए जरूर किया जाना चाहिए। घी हमारे पूरे शरीर के लिए पौष्टिक होता है, घी तासीर में न तो इतना गर्म होता है और न ही बहुत ठंडा होता है, इसलिए यह वात और कफ दोष दोनों को संतुलित करता है। घी याददाश्त को बेहतर बनाता है और हमारी आंत के अंदर के अल्सर को ठीक करने के लिए भी सबसे अच्छा है। यही कारण है कि इर्रिटेबल बाउल डिजीज रोगियों कों घी खाने से की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में इसे कई औषधियों के साथ भी प्रयोग किया जाता है। यह कई बीमारियों के उपचार में भी मदद कर सकता है।

घी के सेवन से जुड़ी गलत धारणाएं और उनकी सच्चाई - Common Myths Related To Ghee And Facts In Hindi

1. घी खाने से वजन बढ़ता है

घी का जब सीमित मात्रा में और सही तरीके से सेवन किया जाता है, तो यह पेट को जल्दी भरा महसूस कराने की भावना को बढ़ावा देने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करके वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

2. घी हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

घी में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 जैसे हेल्दी फैट होते हैं, जो वास्तव में हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। सीमित मात्रा में घी खाने पर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. घी में मौजूद सभी फैच अनहेल्दी होते हैं

घी लाभकारी फैट से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और हार्मोनल संतुलन के साथ-साथ शरीर की कई क्रियाओं के बेहतर फंक्शन में मदद करता है।

4. घी को पचाना मुश्किल होता है

घी में ब्यूटायरेट नामक फैटी एसिड होता है, जो आंत को स्वस्थ रखने और बेहतर पाचन में सहायता करता है, जो इसे अन्य फैट की तुलना में पचाने में आसान बनाता है।

5. घी कुकिंग के लिए उपयुक्त नहीं

घी तलने के लिए सबसे अच्छे फैट में से एक है और यह हाई टेम्परेचर पर पकाने पर स्थिर रहता है। यह वनस्पति तेलों के विपरीत ऑक्सीडाइज नहीं होता है। इसलिए इसे कुकिंग के लिए प्रयोग किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited