Mouth Ulcers: मुंह में बार बार छाले हो सकते हैं किसी गंभीर बीमारी के संकेत, आराम के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Mouth Ulcers Home Remedies: मुंह संबंधित सारी ही बीमारियां काफी दुखदाई हो सकती हैं। क्योंकि इससे आपको खाना खाने में, पानी पीने में या फिर कुछ बोलने में बहुत दर्द का अनुभव हो सकता है। ये कई गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकते हैं। यहां जानें कि कैसे आप मुंह के छालों से कुछ घरेलू तरीकों की मदद से आराम पा सकते हैं।

mouth ulcer home remedies

मुंह के छाले ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय

Mouth Ulcers in Hindi: अल्सर या छाले आपके होठों के पीछे या मसूड़ों पर हो सकते हैं, जिसके चलते आपको खाना चबाने, निगलने, पानी पीने या बोलने में भी असहज महसूस हो सकता है। वैसे तो ये आकार में छोटे ही होते हैं, मगर इनके आकार से आप इनके द्वारा दिए जाने वाले दर्द का पता नहीं लगा सकते। खास तौर से जब आपको मुंह के अंदरूनी भाग में अल्सर यानी कि छाले हो जाएं तो बहुत परेशानी होती है। इनके कारण आपको मुंह में दर्द, सूजन, असुविधा जैसी दिक्कत होना बहुत आम है।
छाले होने के मुख्य कारण
आमतौर पर यूं तो आपके मुंह में छाले कई वजहों से हो सकते हैं। मगर मुख्य रूप से ऐसा आपके पेट में खराबी होने के कारण, पानी कम पीने के कारण या फिर बहुत ज्यादा मिर्च मसाला खाने के कारण हो सकता है। बार बार छाले होना इस बात की ओर भी संकेत देता है कि आपके शरीर में विटामिन 12 की कमी है। साथ ही ऐसा आपको वायरल संक्रमण, तंबाकू चबाने या फिर मुंह में होने वाली किसी अन्य बीमारी के कारण हो सकता है।
वैसे तो मुंह के अल्सर को दवा का सेवन करके ठीक किया जा सकता है। जिसको खाने से आपको दर्द, सूजन कम हो सकती है, हालांकि ऐसा रातों रात होना संभव नहीं है। मगर क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में भी ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो आपकी समस्या का एक कारगर समाधान हो सकती हैं।
मुंह के छाले ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय
  1. शहद - छालों की समस्या से राहत पाने के लिए शहद एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो अल्सर के कीटाणुओं को खत्म कर सकते हैं, इसके घाव भी ठीक हो सकते हैं। साथ ही आपको दर्द से भी राहत मिलेगी। आपको थोड़ी सी रूई लेनी है, और उसपर एक चम्मच शहद लगाकर। छाले वाली जगह पर दिन में दो से तीन बार लगाना होगा। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके छाले ठीक हो जाएंगे।
  2. एलोवेरा – ग्वारपाठा या एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए तो बहुत फायदेमंद माना ही जाता है। मगर ये आपके मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी काफी लाभदायक है। एलोवेरा के छोटे से टुकड़े को काटकर, उसमें से रस निकालकर छाले वाली जगह पर लगाने से तुरंत राहत और फायदा मिलता है।
  3. गोंद – अक्सर लोग गोंद के लड्डूओं का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। पोषण के साथ साथ गोंद में ऐसे औषधीय गुण भी होते हैं। जो आपके छाले ठीक करने के लिए उपयुक्त माने जा सकते हैं। आपको रात को सोते वक्त या ऐसे किसी भी समय जब आपको ज्यादा बोलने का कम न पड़े। आप गोंद के छोटे से टुकड़े को छाले वाली जगह रख ले और उसे बिना अपनी जगह से हिलाए रात भर या कुछ घंटे वैसे ही रहने दे। ऐसा करने से आपको तुरंत घाव भरते दिखेंगे और दर्द से भी राहत मिलेगी।
  4. घी – इसमें भी ऐसे गुण होते हैं, जो आपके मुंह के छाले भरने में कारगर नुस्खा के रूप में प्रचलित है। आपको थोड़ा सा घी लेकर, छालों पर लगाना है। और थोड़ी देर बार साधारण पानी से कुल्ला कर लें।
  5. फिटकरी का पानी – मुंह के घावों को भरने के लिए फिटकरी भी एक अच्छा विकल्प मानी जाती है। आपको हल्के से गुनगुने पानी में फिटकरी मिलानी है और फिर उस पानी से दिन में दो तीन बार कुल्ला कर लेना है।
  6. हल्दी – किसी भी प्रकार के घाव भरने के लिए हल्दी से बेहतर कोई नुस्खा नहीं होता है। हल्दी में मौजूद कई औषधीय गुण मुंह के छाले, दर्द, सूजन, इन्फेक्शन को कम करने में सहायक होते हैं। छाले वाली जगह पर चुटकी भर हल्दी लगाने से छाले पकने से बचते हैं। आप हल्दी वाले पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं।
हालांकि अगर आपको बार बार छाले की समस्या की शिकायत हो रही है। तो जरूरी है कि आप इन घरेलू नुस्खों को आजमाने के साथ साथ किसी डॉक्टर की सलाह भी अवश्य ले। क्योंकि ऐसा होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

मेधा चावला author

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी रोहतक की रहने वाली हूं। कई फील्ड्स में करियर की प्लानिंग करते-करते शब्दों की लय इतनी पसंद आई कि फिर पत्रकारिता से जुड़ गई।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited