Benefits of Chuhara: छुहारा खाने से सेहत को होते हैं चमत्कारिक लाभ, डाइट में जरूर करें शामिल

Dry Dates Benefits: छुहारे में एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी बॉडी को कई तरीके की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार हो सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। रोजाना छुहारा को खाने से कई बड़े फायदे होते हैं।

benefits of chuhara.

छुहारे के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

मुख्य बातें
  • शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है छुहारा
  • ड्राई डेट्स में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है
  • छुहारे में भरपूर मात्रा में जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं
Dry Dates Benefits: छुहारा खाने से हमारे सेहत को कई लाभ पहुंचते हैं ।यह हमारे हेल्थ के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बढ़िया माना जाता है। छुहारा खाने से हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और अमीनो एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। अगर दूध के साथ छुहारे को लिया जाए तो एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी को दूर किया जा सकता है। कब्ज और पेट में गैस जैसी शिकायतों के लिए भी छुहारे का सेवन बढ़िया बताया गया है। मधुमेह रोगी भी इस छुहारे का सेवन कर सकते हैं।

खून की कमी में छुहारे का सेवन-

अगर आपके शरीर में खून की कमी रहती है तो आप छुहारे का सेवन जरूर करें, क्योंकि यह आयरन से भरपूर होता है, जो एनीमिया की परेशानी में भी फायदेमंद हो सकता है। आयरन की कमी होने पर बॉडी में कमजोरी और थकान महसूस होती है, जिसके लिए छुहारे का सेवन करना लाभ देता है और ब्लड को साफ करने में भी सहायक है।
कब्ज करे दूर-
कब्ज और पेट में गैस की समस्या को दूर करने में भी छुहारे का सेवन कई फायदे दे सकता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सुबह और शाम के वक्त गर्म पानी के साथ ड्राई डेट्स का सेवन करें। यह कब्ज को दूर तो करेगा ही साथ ही पाचन में भी मदद करेगा।
स्किन के लिए छुहारे का सेवन-
सेहत के साथ-साथ हमारे स्किन के लिए भी छुहारे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। हेल्दी स्किन पाने के लिए अपने आहार में छुहारे को जरूर शामिल करें,क्योंकि इसमें सेलेनियम और विटामिन ए मौजूद होते हैं, जो स्किन को सोरायसिस रोग से प्रोटेक्ट करने में कारगर माने जाते हैं।
हड्डियों की मजबूती के लिए-
छुहारे में मौजूद तत्वों की वजह से यह हड्डियों को मजबूती देने में काफी हद तक सहायता प्रदान कर सकता है। छुहारे में सेलेनियम, कॉपर, मैगनीज और कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है।
छुहारे में फ्रक्टोज, ग्लूकोज और सुक्रोज होता है, जो हमारी बॉडी को तुरंत ऊर्जा देने में मदद करता है। इसके साथ ही इंफेक्शन से बचने के लिए भी छुहारे का सेवन किया जा सकता है। ड्राई डेट्स में कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए और प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल गुण भी मौजूद होता है, जो संक्रमण से बचने और मुंह को हेल्दी रखने में मददगार बताया जाता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited