शरीर में इस विटामिन की कमी की वजह से जल्दी टूटने लगते हैं नाखून, बचाव के लिए आज से ही इन चीजों का करें सेवन

Vitamin Deficiency: लंबे और खूबसूरत नाखून हाथों की सुंदरता बढ़ाने के लिए काफी होते हैं। हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां अपने नाखूनों को भी लंबा करती हैं और उस पर नेलपॉलिश लगाती हैं। लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं और फिर आड़े तिरछे निकलते हैं।

Nail care

Nail care

Vitamin Deficiency: लंबे और खूबसूरत नाखून हाथों की सुंदरता बढ़ाने के लिए काफी होते हैं। हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां अपने नाखूनों को भी लंबा करती हैं और उस पर नेलपॉलिश लगाती हैं। लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं और फिर आड़े तिरछे निकलते हैं। नाखूनों के टूटने की असल वजह है पोषक तत्वों की कमी। इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि किन विटामिन की कमी की वजह से नाखून टूटने लगते हैं।

किस विटामिन की कमी से नाखून टूटते हैं

  • विटामिन बी 12 की कमी की वजह से नाखून टूटने लगते हैं। ऐसे में नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन करें। आप अपनी डाइट में पनीर, दूद, छाछ, दही शामिल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अपनी डाइट में आप पालक भी शामिल कर सकते हैं। पालक की मदद से आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में चुकंदर, मशरूम भी शामिल कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करने से भी विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है।
  • मछली विटामिन बी 12 का बेहतरीन सोर्स है। मछली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited