Nasal Covid Vaccine India: नेजल वैक्सीन क्या होती है और कैसे दी जाती है, जानें किस तरह देगी ये कोविड को मात

Nasal Covid Vaccine India: कोरोना के कारण चीन के बिगड़े हालात को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। केंद्र सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए तुरंत कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। भारत की तकनीकी विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Nasal vaccine) को भी मंजूरी दे दी है। इस नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC है।

nasal covid vaccine india

नेजल वैक्सीन को सरकार की मंजूरी, ऐसे करेगी काम

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • भारत की तकनीकी विशेषज्ञ समिति ने नेजल वैक्सीन को दी मंजूरी
  • इस बूस्टर नेजल वैक्सीन का नाम है iNCOVACC
  • 18 साल से ऊपर के लोगों को ही दी जाएगी यह बूस्टर डोज
Nasal Covid Vaccine India: दुनियाभर के देशों में कोरोना एक बार फिर से दस्तक दे चुका है। कोरोना का नया वेरिएंट BF.7 आ गया है। चीन के बिगड़े हालात को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। केंद्र सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए तुरंत कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। कोरोना गाइडलाइन जारी करने के साथ ही भारत की तकनीकी विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Nasal vaccine) को भी मंजूरी दे दी है। इस नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC है। कोरोना से लड़ने वाली यह वैक्सीन बूस्टर डोज के रूप में लगाई जाएगी। यानी जो लोग पहले कोरोना के दोनों टीके लगवा चुके हैं, उन्हीं को यह नेजल वैक्सीन दी जा सकेगी। फिलहाल 18 साल से ऊपर के लोगों को ही इसे देने की मंजूरी दी गई है।
इस नेजल वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है। यह वैक्सीन शुरुआत में निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी। इसे भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि यह नेजल कोविड वैक्सीन काफी किफायती है, जिससे हर वर्ग का शख्स इसका उपयोग कर सकेगा।

नेजल वैक्सीन कैसे दी जाती है

अब बात करते हैं कि आखिर यह वैक्सीन काम कैसे करेगी। जैसा कि नाम से पता चल रहा है यह वैक्सीन नाक से दी जाएगी। इसके लिए आपको कोई टीका लगवाने की जरूरत नहीं होगी। यह नाक में जाते ही कोरोना के संक्रमण और प्रसार दोनों को रोक देता है। ऐसे में संक्रमण फेफड़ों तक नहीं पहुंचेगा। जिन लोगों को सुई लगवाने से डर लगता है उनके लिए भी यह राहत भरा टीका होगा। इसे 28 दिनों के अंतराल में 2 खुराकों के माध्यम से दिया जाएगा। आपको बता दें कि भारत बायोटेक ने इस नेजल वैक्सीन का करीब चार हजार वॉलिंटियर्स पर क्लीनिकल ट्रायल किया था, जिसके सफल होने के बाद इसे मंजूरी दी गई है। भारत में करीब 95 करोड़ लोग कोरोना की दोनों वैक्सीन लगवा चुके हैं। ऐसे में वे सभी ये बूस्टर नेजल वैक्सीन लगवा सकते हैं।

हर राज्य में गाइडलाइन जारी

आपको बता दें कि कोरोना को लेकर केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं। सभी राज्यों ने कोरोना की गाइडलाइन जारी कर दी है। कोरोना को लेकर हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर विशेष ध्यान दें। बैठक में स्वास्थ्य सचिव और नीति आयोग के सदस्यों ने बताया कि भारत में कोविड के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। 22 दिसंबर, 2022 को समाप्त सप्ताह में औसत दैनिक संक्रमण के मामले गिरकर 153 और साप्ताहिक संक्रमण के मामले 0.14 प्रतिशत तक कम हो गए हैं। हालांकि, पिछले 6 सप्ताह में वैश्विक स्तर पर 5.9 लाख दैनिक औसत मामले दर्ज किए गए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited