National Cancer Awareness Day- 40 के बाद आपको जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट, अनजान खतरे को करें दूर

National Cancer Awareness Day: नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे 7 नवंबर को मनाया जाएगा। 40 की उम्र के बाद भी अगर हेल्दी रहना है तो, बढ़ती उम्र के साथ ही कुछ टेस्ट जैसे ब्लड शुगर,ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट, ब्लड प्रेशर नियमित रूप से कराते रहना चाहिए, ताकि आप किसी भी अनचाहे खतरे या बीमारी से बचे रहें।

Awarness.

40 की उम्र के बाद इन टेस्ट्स को कराना है जरूरी

मुख्य बातें
  • ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी है जरूरी
  • हड्डियों के लिए कराएं ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट
  • दिल का भी रखें ख्याल
Medical Tests After 40: उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इनमें हड्डियों की कमजोरी, दिल की बीमारी और ब्लड शुगर लेवल जैसी समस्या आम होती है। यदि समय रहते हुए इन सभी समस्याओं का पता चल जाए, तो इनसे राहत और निजात पाने के संभव प्रयास किए जा सकते हैं। इसके अलावा, यदि उम्र बढ़ने के साथ ही कुछ नियमित टेस्ट करवाए जाए, तो अपने शरीर को रोगमुक्त रखा जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टेस्ट के बारे में, जो 40 पार के बाद हर व्यक्ति को करवाने चाहिए-
ब्लड शुगर टेस्ट
बढ़ती उम्र में डायबिटीज की समस्या होने का खतरा काफी होता है। अगर आपके घर में डायबिटीज का इतिहास रहा है या फिर नहीं रहा है, लेकिन फिर भी डायबिटीज का टेस्ट करवाते रहना चाहिए। इससे आप गंभीर स्थिति से बच जाएंगे।
हड्डियों के लिए ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट

40 के बाद हमारे शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे मिनरल्स की कमी आ जाती है। ऐसे में हड्डियों के कमजोर होने का खतरा रहता है। ऐसे में हड्डियों को सालों-साल मजबूत बनाए रखने ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट करवा लेना चाहिए।
दिल की सेहत के लिए टेस्ट
अगर आप 40 पार हो गए हैं, तो यह आपके शरीर के साथ-साथ दिल की कमजोरी का पड़ाव होता है। ऐसे में आपका दिल समय से पहले बूढ़ा न हो, इसके लिए व्यक्ति को बढ़ती उम्र के साथ कार्डियक इवेलुएशन का टेस्ट करा लेना चाहिए। यह टेस्ट दिल की जांच और स्वास्थ्य से जुड़ा है।
ब्लड प्रेशर टेस्ट

बीपी की समस्या भी बढ़ती उम्र की एक आम समस्या है। ऐसे में हाई बीपी हो या फिर लो बीपी, इसकी जांच 40 पार के बाद समय-समय पर कराते रहना चाहिए। बिना टेस्ट कराए बीपी की समस्या खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए।
कैंसर के लिए कराएं ये टेस्ट

कैंसर को डिटेक्ट करने के लिए कई तरह के टेस्ट कराएं जाते हैं। इनमें सीटी स्कैन, MRI, अल्ट्रासाउंड, लैब टेस्ट और कई तरीके के अलग-अलग टेस्ट शामिल हैं। ऐसे में आप भी समय-समय पर अपने रूटीन चेकअप जरूर कराएं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited