National Dengue Day 2023: डेंगू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, जानिए इस बीमारी से बचाव के उपाय

National Dengue Day 2023: डेंगू काफी खतरनाक होता है और ठीक होने के बाद भी मरीज को काफी कमजोर कर देता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि डेंगू से बचाव के लिए आपको कौन कौन सी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

National Dengue Day 2023 Diet in Dengue

National Dengue Day 2023 Diet in Dengue

National Dengue Day 2023: हर वर्ष 16 मई को नेशनल डेंगू दिवस मनाया जाता है। डेंगू एडीस नामक मच्छर के काटने से होता है और यह मच्छर साफ पानी में पनपता है। यह मच्छर सामान्यतः दिन में काटता है एवं यह स्थिर पानी जैसे कूलर, टंकी या घर में खुले में रखे बर्तन जिसमें कई दिनों से पानी बदला न गया हो या अन्य कोई जगह जहां पानी जमा हुआ हो, वहां पनपता है। हर साल काफी लोग डेंगू बुखार की चपेट में आ जाते हैं। इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए नेशनल डेंगू दिवस मनाया जाता है।
डेंगू काफी खतरनाक होता है और ठीक होने के बाद भी मरीज को काफी कमजोर कर देता है। डेंगू से बचाव के लिए साफ सफाई बहुत जरूरी है और खान पान का विशेष ध्यान रख कर हम डेंगू से होने वाली कमजोरी को खत्म कर सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि डेंगू से बचाव के लिए आपको कौन कौन सी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

Ideal Diet for Dengue

पपीते के पत्ते

पपीते की पेड़ की सबसे ऊपरी ताजी कोमल हरी पत्तियों का जूस बना के मरीज़ को देना फायदेमंद होता है। यह वायरस के प्रभाव को कम कर प्लेटलेट्स में इजाफा करता है।

कीवी

कीवी में मिलने वाला कॉपर खून की कोशिकाओं को बनने में मदद करता है। डेंगू वायरस के बुखार के कारण प्लेटलेट्स में कमी आती है, इसलिए कीवी का सेवन करना चाहिए।

प्रोटीन युक्त आहार

डेंगू वायरस की चपेट में आ गए हैं तो मछली, अंडा, चिकन, मटन, दालें आदि में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। कच्चा पनीर कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन, व फास्फोरस का अच्छा स्रोत है।

लाल फल व सब्जियां

टमाटर, गाजर, चुकुंदर, लाल साग, आलू बुखारा, चेरी, तरबूज जैसे लाल सब्ज़ियों व फलों के सेवन से भी तेजी से नष्ट होती हुई प्लेटलेट्स को बचाया जा सकता है।

गिलोय

गिलोय बेल का एक टुकड़ा जिसमें तहनी व पत्तियां हो, को एक बड़े बर्तन में पानी भर कर उबाल लें फिर थोड़ी थोड़ी देर पर इसे पिए। यह सबसे रामबाण नुस्खा है।

डेंगू से बचाव Dengue Precautions

  1. डेंगू से बचाव के लिए घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें
  2. कूलर, गमले, बर्तन आदि में पानी जमा न होने दें या फिर पानी रोज बदलें
  3. सोते समय मच्छरदानी का हर हाल में उपयोग करें
  4. पूरे शरीर को ढंकने वाले कपडे पहने एवं कमरों की साफ़-सफाई के साथ उसे हवादार रखें
  5. घर के आसपास गंदगी जमा न होने दें
  6. जमा पानी एवं गंदगी पर कीटनाशक का प्रयोग करें
  7. खाली बर्तन, टायर व पुराने बर्तन, फूलदान एवं अन्य समानों में पानी जमा न होने दें
  8. जमे हुए पानी में मच्छर के लारवा दिखने पर , लर्विसायिड या मिट्टी का तेल डालें
  9. मच्छरों से बचने घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली जरूर लगाएं
  10. डेंगू के लक्षण मिलने पर तुरंत अपने स्वास्थ्य केंद्र जाकर स्वास्थ्य की जांच जरूर कराए
डेंगू के लक्षण Dengue Symptoms
तेज बुखार, बदन, सर एवं जोड़ों में दर्द, जी मचलाना एवं उल्टी होना, आँख के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे या चकते का निशान, नाक, मसूढ़ों से खून का बहना, काला मल का आना आदि डेंगू के लक्षण हैं। डेंगू का असर शरीर में 3 से 9 दिनों तक रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited