महंगे सप्लीमेंट छोड़ खाएं ये देसी फैट कटर, हफ्तेभर में छांट देंगे शरीर की सारी चर्बी, तेजी से घटेगा वजन

Natural Fat Cutter For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए अगर आप भी तरह-तरह के फैट लॉस सप्लीमेंट्स में पैसा बर्बाद करते हैं और फिर भी कुछ फायदा नहीं मिल रहा है, तो इन देसी फैट कटर को ट्राई करें। ये हमारे किचन में ही आसानी से मिल जाते हैं और शरीर की चर्बी को मोम की तरह पिघलाने में कारगर हैं।

Natural Fat Cutter For Weight Loss In Hindi

Natural Fat Cutter For Weight Loss In Hindi

Natural Fat Cutter For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए लोग तरह के शॉर्टकट ढूंढते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि उन्हें कोई जादुई चीज मिल जाए जिसकी मदद से वे बिना किसी मेहनत के वजन घटा सकें, लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ है नही। जल्दी वजन घटाने की चाह में लोग तरह-तरह के महंगे वेट लॉस या फैट बर्नर सप्लीमेंट लेते हैं, जो वजन घटाने का दावा तो करते हैं, लेकिन कई-कई दिनों तक इन्हें लेने के बाद भी कोई फायदा नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब तक आप अपनी जीवनशैली में सुधार नहीं करते हैं, कोई भी चीज आपकी वेट लॉस में मदद नहीं कर सकती है। वहीं, अगर आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करें, नियमित स्वस्थ लेकिन थोड़ा कम खाएं और एक्सरसाइज करें, तो आपको किसी फैट लॉस सप्लीमेंट की जरूरत नहीं।
हालांकि, हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो वजन घटाने के लिए किसी फैट लॉस सप्लीमेंट से कम नहीं हैं। हमारे घर में ही कई देसी फैट कटर मौजूद हैं, जिन्हें अगर आप स्वस्थ जीवनशैली के साथ अपनी डेली डाइट में शामिल करें, तो इनकी मदद से आपकी वेट लॉस जर्नी बहुत तेज हो सकती है। ये आपके शरीर की चर्बी को छांटने में मददगार साबित हो सकते हैं। हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉ. शिखा सिंह ने सोशल मीडिया पर देसी फैट कटर की लिस्ट शेयर की है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शरीर की चर्बी पिघलाएं ये देसी फैट कटर - Natural Fat Cutter For Weight Loss In Hindi

हल्दी (Turmeric)

किचन में मौजूद ये शक्तिशाली मसाला शरीर की सूजन को कम करता है। अगर आप सुबह गुनगुने पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीते हैं, तो यह शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकाल देगी, जो शरीर में चर्बी के निर्माण में योगदान देती है। यह पाचन क्रिया दुरुस्त और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करती है।

ग्रीन टी (Green Tea)

इस चाय को वेट लॉस के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह भी शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है। दिन में 2-3 कप इसका सेवन किया जा सकता है।

कॉफी (Coffee)

बाजार में मौजूद ज्यादातर फैट लॉस सप्लीमेंट्स सिर्फ कैफीन पर आधारित होते हैं, जो हमें एक कप कॉफी से आसानी से मिल जाता है। वेट लॉस के दौरान ब्लैक कॉफी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है। यह शरीर की चर्बी को मोम की तरह पिघला देती है।

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)

दालचीनी एक अद्भुत मसाला है। यह शरीर में हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद करती है। इससे इंसुलिन हार्मोन के उत्पादन में सुधार करने में मदद मिलती है। इसकी चाय पीने से आपको वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है। सुबह खाली पेट या भोजन के पहले आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं।

इसबगोल (Isabgol)

यह एक प्राकृतिक फाइबर होता है, जो हमारे पेट में जाकर फूल जाता है और पेट को भरा रखने में मदद करता है। साथ ही, यह आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। लंच और डिनर से आधे घंटे पहले पानी में एक चम्मच इसबगोल मिलाकर पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited