Remedies for Eczema: एक्जिमा की परेशानी करना है जड़ से खत्म, तो आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Remedies for Eczema : एक्जिमा की परेशानी को कम करने के लिए नैचुरल उपायों का सहारा लिया जा सकता है। इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। आइए जानते हैं एक्जिमा की परेशानी कम करने के क्या उपाय हैं?

health (2).

एक्जिमा की परेशानी कम करने के उपाय

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • एक्जिमा स्किन से जुड़ी बीमारी है
  • शहद से एक्जिमा की परेशानी होती है दूर
  • टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं
Remedies for Eczema : एक्जिमा स्किन से जुड़ी एक बीमारी है। इस परेशानी को ठीक करने में काफी समय लगता है। एक्जिमा से प्रभावित व्यक्ति के स्किन पर सूजन और रैशेज होने लगता है। इसके साथ ही आपकी स्किन काफी ज्यादा खुरदुरी नजर आने लगती है। अगर आप इस परेशानी को कम करना चाहते हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपचार अपना सकते हैं। नैचुरल उपायों की मदद से स्किन पर एक्जिमा की परेशानी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं एक्जिमा की समस्या को दूर करने के लिए क्या करें?
नारियल तेल लगाएं
स्किन से एक्जिमा की परेशानी को कम करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल में फैटी एसिड होता है, जिससे स्किन की सूजन को कम ककने में मदद मिल सकती है। लगातार कुछ सप्ताह तक स्किन पर नारियल तेल लगाने से आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।
शहद से एक्जिमा की समस्या होगी दूर
एक्जिमा की परेशानी को दूर करने के लिए शहद का प्रयोग कर सकते हैं। शहद में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो स्किन पर मौजूद रैशेज और सूजन की परेशानी को कम करने में प्रभावी साबित हो सकते हैं। स्किन पर रोजाना शहद लगाने से आप एक्जिमा के लक्षणों जैसे - जलन, घाव और जीवाणु की परेशानी को बढ़ने से रोक सकते हैं।
टी ट्री ऑयल
एक्जिमा के लक्षणों को कम करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन की सूजन, घाव और जलन को कम कर सकता है। इस तेल को स्किन पर लगाने से पहले इसमें कोई वाहक तेल जैसे- ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल इत्यादि को मिक्स कर लें। इससे एक्जिमा की वजह से होने वाली स्किन संबंधी परेशानी जैसे- खुजली, रैशेज, जलन को कम करने में मदद मिल सकती है।
सेब का सिरका
एक्जिमा की परेशानी बढ़ने पर आप सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ,बैक्टीरियल समस्याओं को दूर कर सकता है। साथ ही स्किन की एलर्जी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप एक्जिमा की समस्या को कम करना चाहते हैं तो दिन में दो बार स्किन पर सेब का सिरका लगाएं। हालांकि, ध्यान रखें कि इसे सीधेतौर पर स्किन पर न लगाएं। इसमें पानी या फिर नींबू के रस को मिक्स जरूर कर लें। इससे एक्जिमा की परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited