वेट लॉस के लिए नवरात्रि व्रत में फॉलो करें ये डाइट प्लान, 9 दिन में कम होगा 5 किलो तक वजन, बस एक्सपर्ट की बताई इस बात का रखें ध्यान

Navratri Diet Plan For Weight Loss In Hindi: अगर आप नवरात्रि के दौरान स्वस्थ तरीके से वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो डायटीशियन का बताया ये नवरात्रि वेट लॉस डाइट प्लान आपके लिए बहुत रामबाण साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप 9 दिन में 5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं.

Navratri Diet Plan For Weight Loss In Hindi

Navratri Diet Plan For Weight Loss In Hindi

Navratri Diet Plan For Weight Loss In Hindi: नवरात्रि के व्रत शुरु हो चुके हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस दौरान उपवास रख रहे हैं। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के साथ-साथ कुछ लोग नवरात्रि में इसलिए भी उपवास रखते हैं ताकि अपने शरीर की चर्बी थोड़ी कम कर सकें। ऐसा इसलिए क्योंकि नवरात्रि व्रत के दौरान ज्यादातर लोग खाना पीना छोड़ देते हैं और बहुत साफ भोजन करते हैं। इस दौरान उनकी खुराक नैचुरली कम हो जाती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, उपवास करने से आंतों को स्वस्थ रखने,इम्यूनिटी सुधारने, शरीर की गंदगी बाहर निकालने और पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी मदद मिलती है।
लेकिन बहुत से लोगों के साथ अक्सर हम देखते हैं कि वे व्रत के दौरान कुछ भी खाते पीते नहीं हैं। वह सिर्फ या तो पानी पीते हैं या बस फल खाते हैं। उसके बाद रात्रि में माता को भोग लगाने के बाद थोड़ा बहुत कुछ खा लेते हैं। ऐसा करके वे वजन तो कम कर लेते हैं, लेकिन इस तरह उनके शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। वह थकान, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। उनके शरीर में पोषण की कमी भी हो जाती है। वे चिड़चिड़ापन भी महसूस करते हैं। ऐसे में वे इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर स्वस्थ रूप से वजन कैसे घटाएं। आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉ. शिखा कुमारी ने नवरात्रि में वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट प्लान शेयर किया है, जिसे रोज फॉलो करके 9 दिन में आसानी से 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं। जानने के लिए आगे पढ़ते रहें...

वजन घटाने के लिए नवरात्रि डाइट प्लान - Navratri Diet Plan For Weight Loss In Hindi

डायटीशियन शिखा के अनुसार, फास्टिंग या उपवास रखना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। व्रत रखने से शरीर आंतरिक रूप से शुद्ध हो जाता है और जमी हुई सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। डाइजेशन मजबूत हो जाता है और हमें एक नया सा शरीर मिल जाता है। आप बहुत हल्का और सेहतमंद महसूस करने लगते हैं। इसके अलावा, शरीर की चर्बी को कम करने का भी यह एक बेहतरीन तरीका है। लेकिन आपको इस दौरान सही खानपान चुनने की आवश्यकता होती है। ऐसे में ये डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं,

सुबह खाली पेट

अपने दिन की शुरुआत आप एक गिलास नींबू पानी के साथ कर सकते हैं। यह शुद्ध और बहुत हेल्दी ड्रिंक है। यह हमारे शरीर की सफाई में मदद करती है। यह आपको एनर्जी प्रदान करती है और तरोताजा रखती है।

नाश्ता

पूजा-पाठ करने के और माता को भोग लगाने के बाद आप नाश्ते में समा के चावल दलिया और मुट्ठी भर भुनी हुई मूंगफली खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको बहुत अधिक नहीं खाना है। एक छोटी कटोरी पर्याप्त है।

स्नैक्स

नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीज आप कोई भी मौसमी फल खा सकते हैं। यह आपकी भूख कंट्रोल रखेगा और शरीर में ऊर्जा को भी बनाए रखने में मदद करेगा।

दोपहर का खाना

लंच में आप लौकी का रायता खा सकते हैं। इसमें आप चुकंदर, करी पत्ता और राई भी शामिल कर सकते हैं। यह एक हल्का और पोषण से भरपूर भोजन का विकल्प है।

शाम का स्नैक

इस दौरान आप एक कप चाय पी सकते हैं, लेकिन लॉ फैट दूध का प्रयोग करें और चीनी कम रखें। साथ में आप भुने हुए मखाना ले सकते हैं।

रात का खाना

रात में आप व्रत वाले जीरा आलू का सेवन कर सकते हैं। इसका भी आपको बहुत अधिक सेवन नहीं करना है। यह आसानी से पचने और पेट भरने वाला भोजन है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited