Navratri Fasting Tips: प्रेग्नेंसी में रख रही हैं व्रत, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Navratri Fasting Tips: अगर आप नवरात्रि के मौके पर उपवास रख रही हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। इससे शिशु की सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।

Navratri Fasting Tips

Navratri Fasting Tips

Navratri Fasting Tips: चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू होने जा रहा है। हिंदू धर्म में इस त्योहार का बेहद खास महत्व है। नवरात्रि के त्योहार मे नौ दिनों तक मां के अलग अलग रूपों की पूजा अर्चना की जाती है और उपवास भी रखा जाता है। नवरात्रि के दौरान कई गर्भवती महिलाएं भी उपवास रखती हैं। लेकिन प्रेग्नेंट महिलओं को अपने सेहत का बेहद खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंट हैं और नवरात्रि का उपवास रख रही हैं तो इन खास बातों को ध्यान में जरूर रखें।

डॉक्टर से लें सलाह

गर्भवती महिलाएं उपवास रखने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। प्रेग्नेंसी में उपवास रखने से बॉडी डिहाइड्रेट हो सकता है। साथ ही शुगर लेवल भी कम हो सकता है जिससे कोख में पल रहे बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में बिना डॉक्टर के सलाह के उपवास ना रखें।

खाली पेट रहने से बचें

उपवास के दौरान ज्यादातर महिलाएं लंबे समय तक खाली पेट रहती हैं जिसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। ऐसे में हर 2-3 घंटे में फल या ड्राई फ्रूट्स खाती रहें। इससे एसिडिटी, सिरदर्द की समस्या नहीं होगी।

तली-भुनी चीजों से दूरी

व्रत के दौरान कई गर्भवती महिलाएं तली भुनी चीजों का सेवन करती हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ये सभी चीजें सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। तली-भुनी चीजों का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

प्रेग्नेंट महिलाओं को व्रत के दौरान नियमित रूप से पानी का सेवन करते रहना चाहिए। पानी ना पीने की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। इसके साथ ही शिशु की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited