Obesity: मोटापा करना चाहते हैं कम, तो भूलकर भी खाना खाने के बाद न करें ये 3 गलतियां

Never do these 3 Mistakes after Eating Food: ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उनका मोटापा बढ़ने लगता है। आज हम आपको ऐसी ही 3 गलतियों के बारे में आपको बताएंगे।

Obesity, Health Tips, Obesity Problems

Obesity: खाना खाने के बाद न करें ये गलतियां।

Never do these 3 Mistakes after Eating Food: मोटापे (Obesity) से दुनिया के ज्यादातर लोग परेशान हैं। लोग चाहते हैं कि वह फिट (Fit) रहे, लेकिन मोटापा (Obesity Problem) उनके पास भी न पहुंचे। लोग मोटापा कम करने को लेकर कई तौर-तरीके अपनाते हैं। कुछ तौर-तरीके जहां मोटापा कम करने में कामयाब रहते हैं तो कुछ मोटापा कम नहीं कर पाते हैं। हालांकि मोटापा कम होना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने अपने आप पर कंट्रोल (Control) कर पाते हैं। इसी को लेकर आज हम आपको ऐसी तीन गलतियों के बारे में बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको खाने के बाद कभी नहीं करनी चाहिए। अगर आप खाने के बाद इन गलतियों को करते हैं तो आपका मोटापा कभी भी कम नहीं होगा।

खाना खाने के बाद कभी न करें ये 3 गलतियां (Never do these 3 Mistakes after Eating Food)

खाना खाने के तुरंत बाद फल न खाएं
फल खाने सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लोग दिनभर में फल जरूर खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि खाना खाने के तुरंत बाद फल नहीं खाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक खाने के तुरंत बाद फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। दरअसल खाने के तुरंत बाद फल खाने से वजन और हार्ट के लिए सही नहीं होता है।
खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं
खाना खाने के तुरंत बाद पानी भी नहीं पीना चाहिए। दरअसल पानी पीने से डाइजेशन का प्रोसेस स्लो हो जाता और खाना सही से नहीं पचता है। खाना सही से नहीं पचने से हम बीमार पड़ सकते हैं। हमेशा खाना खाने के कुछ देर बाद ही पानी पीना चाहिए।
खाना खाने के तुरंत बाद न बैठे और लेटे
खाना खाने के तुंरत बाद नहीं बैठना चाहिए। दरअसल खाना खाने के बाद बैठने से डाइजेशन पर काफी असर पड़ता है और खाना सही से नहीं पचता है। साथ ही खाने के तुरंत बाद लेटना भी नहीं चाहिए। खाने के तुरंत बाद आपको कम से कम 100 कदम जरूर चलना चाहिए। ऐसा करने से आपका खाना भी पचेगा और आप फिट भी रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited