New Year Resolutions 2024: नए साल की नई सुबह पर करें ये 5 काम, चुस्ती-फुर्ती में गुजरेगा पूरा साल

New Year Health Resolution: हर नए साल के पहले दिन बेशक ही आप भी अपने लिए कोई रिजोल्यूशन सेट करते ही होंगे, ऐसे में इस साल आपको अपनी सेहत पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने का रिजोल्यूशन लेना ही चाहिए। देखें हेल्थ सुधारने के लिए बेस्ट न्यू ईयर रिजोल्यूशन क्या हैं, वजन कैसे कम करें।

New year resolutions for health, 5 things in morning for weight loss, new year health resolution

New year resolutions for healthy start must do 5 things in morning for weight loss new year 2024 health resolution

New Year resolution for Health: नया साल अपनी शानदार सी शुरुआत के साथ आने ही वाला है, ऐसे में बेशक ही आपने भी अभी से नए साल में करने वाले नए नए कामों की लिस्ट तैयार कर ही ली होगी। जिसमें न्यू ईयर रिजोल्यूशन्स से लेकर क्या करना है क्या नहीं करना है जैसी बातें शामिल होंगी। साथ ही जरूर ही आपकी लिस्ट में भी सेहत पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने का जिक्र होगा ही होगा, ऐसे में न्यू ईयर पर हेल्थ रिजोल्यूशन सेट करना बेस्ट हो सकता है। नए साल की नई सुबह से अगर आप ये 5 काम करना शुरु करेंगे, तो अवश्य ही आपका साल 2024 एकदम चुस्ती और फुर्ती के साथ गुजरेगा। यहां देखें वेट लॉस, हेल्दी बॉडी और फिट रहने के लिए क्या करें।

How to Lose weight, 5 Things to do every Morning

पैदल चलना
फिट रहने के लिए किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी करते रहना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप नए साल में मात्र 15 मिनट भी बिना किसी डिस्ट्रेक्शन के तेज तेज पैदल चलना शुरु करेंगे, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। पैदल चलने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे मुड अच्छा होता है, स्ट्रेस कम होता है, स्टेमिना बढ़ता है और साथ साथ आपको दिल की बीमीरियां होने का रिस्क भी थोड़ा कम होता है। आप सुबह की धूप में नए साल के पहले दिन से ही पैदल चलना या ब्रिस्क वॉक करना शुरु करें और चमत्कार देखें।
खेल कूद
मुड फ्रेश रखने और अपने आप को फिजिकली फिट रखने के लिए आप अपनी पसंद का कोई खेल दोबारा खेलना शुरु कर सकते हैं। कोई खेल नहीं तो आप अपने लिए जुंबा, स्वीमिंग, एरोबिक्स, डांस, साइकलिंग जैसे ऑप्शन्स भी चुन सकते हैं। जिनको करते वक्त आपको अपार आनंद महसुस होगा और आपकी सेहत भी बनेगी।
खुद का ध्यान
शारीरिक सेहत के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखना भी आवश्यक है। ऐसे में आपको रोज सुबह उठकर कोई फिजिकल एक्टिविटी के साथ खुद के साथ शांति से बैठकर थोड़ा मी टाइम भी बिताना ही चाहिए। खुद का ऐसे ध्यान रख आप स्ट्रेस, एग्जाइटी या डिप्रेशन जैसी खतरनाक बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।
डाइट
न्यू ईयर रिजोल्यूशन में आपनी डाइट वाले सुधार भी जरूर ही शामिल करें। एक्सरसाइज के साथ साथ जैसे ही आप अपनी डाइट को अच्छा और हेल्दी बना लेंगे, आपको अपनी सेहत में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। आप ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें और पानी पीते रहें।
नींद लें
खुद को एक्सरसाइज करके थकाने के साथ साथ नियमित आराम करना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आप अपने न्यू ईयर रिजोल्यूशन में समय पर सोना और उठना जरूर शामिल करें। इससे बॉडी को प्रॉपर रेस्ट मिलेगा, शरीर अपने आप रिकवर करेगा जिससे आपको दिन भर अच्छा और एनर्जेटिक महसुस होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited