ओमिक्रोन से ज्यादा खतरनाक हो सकता है अगला कोविड स्ट्रेन, रिसर्च स्टडी में हुआ खुलासा

Next Covid Strain: सबसे पहले वायरस ने ओमिक्रॉन BA.1 स्ट्रेन के समान कोशिका संलयन और मृत्यु का कारण बना, लेकिन जैसे ही ये विकसित हुआ वह चीन में वुहान में पहचाने गए कोरोनावायरस के पहले वेरिएंट जैसे हो गया।

Next Covid strain

ओमिक्रोन से ज्यादा खतरनाक हो सकता है अगला कोविड स्ट्रेन।

Next Covid Strain: हाल ही में एक रिसर्च स्टडी (Research Study) में खुलासा हुआ है कि कोविड-19 (Covid-19) का अगला स्ट्रेन ओमिक्रोन (Omicron) से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। दरअसल ये रिसर्च स्टडी दक्षिण अफ्रीका की एक लेबोरेटरी की ओर से आयोजित किया गया था। रिसर्च उसी लेबोरेटरी की ओर से आयोजित किया गया था, जिसने साल 2021 में टीकों के खिलाफ पहली बार ऑमिक्रोन स्ट्रेन (Omicron Strain) का टेस्ट किया था।
सबसे पहले वायरस ने ओमिक्रॉन BA.1 स्ट्रेन के समान कोशिका संलयन और मृत्यु का कारण बना, लेकिन जैसे ही ये विकसित हुआ वह चीन में वुहान में पहचाने गए कोरोनावायरस के पहले वेरिएंट जैसे हो गया। रिसर्च स्टडी में पता चला है कि उन लोगों को ज्यादा खतरा है, जो एचआईवी या किसी अन्य गंभीर बीमारी के मरीज हैं। हालांकि अभी इस रिसर्च स्टडी की समीक्षा की जानी बाकी है और ये केवल एक व्यक्ति के सैंपल पर आधारित है।

ओमिक्रोन से ज्यादा खतरनाक हो सकता है अगला कोविड स्ट्रेन
इस रिसर्च स्टडी का नेतृत्व डरबन में अफ्रीका स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान में एलेक्स सिगल ने किया है। सिगल और अन्य वैज्ञानिकों ने पहले ये माना है कि बीटा और ओमिक्रोन जैसे वेरिएंट, दोनों को शुरू में दक्षिणी अफ्रीका में पहचाना गया था, हो सकता है कि वे एचआईवी से संक्रमित लोगों जैसे इम्यूनोसप्रेस्ड व्यक्ति में विकसित हुए हों।
उन्होंने कहा कि इन व्यक्तियों को बीमारी से छुटकारा पाने में जितना लंबा समय लगता है, वह इसे उत्परिवर्तित करने और एंटीबॉडी से बचने में बेहतर बनने की अनुमति देता है। बता दें कि ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले भी काफी बड़ी संख्या में सामने आए थे, जिसमें बहुत से लोगों की मौत भी हुई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited