दूध-दही नहीं, ये काली चीज है कैल्शियम की खदान, खाते ही बंद होगी घुटनों से किट-किट की आवाज

Black Sesame Seeds Benefits For Bones In Hindi: अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं और दूध-दही पचाने में दिक्कत होती है, तो ऐसे में इन काले बीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इनका सेवन करने से आपको जल्द जोड़ों के दर्द से राहत पाने में मदद मिलेगी।

Black Sesame Seeds Benefits For Bones In Hindi

Black Sesame Seeds Benefits For Bones In Hindi

Black Sesame Seeds Benefits For Bones In Hindi: जब हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो आपने अक्सर लोगों को यह सलाह देते सुना होगा कि इसके लिए रोज दूध और इससे बनी चीजें खानी चाहिए। क्योंकि इनमें कैल्शियम और प्रोटीन के साथ-साथ ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने और उन्हें फौलाद जैसी मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ ऐसे फूड भी हैं जो हड्डियों में कैल्शियम भरने में दूध-दही का भी बाप हैं। इनका अगर नियमित सेवन किया जाए, तो हड्डियों में भरपूर कैल्शियम भर देंगे और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर करेंगे। इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक बेहतरीन फूड के बारे में बता रहे हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने में दूध-दही का बाप हैं ये काले बीज

आपको बता दें कि काले तिल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही, कई अन्य ऐसे जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। अगर दूध की बात करें तो फुल क्रीम दूध में मात्र 123mg कैल्शियम होता है, वहीं, यूएसडीए की मानें तो समान मात्रा में अगर आप तिल लेते हैं, तो उसमें लगभग 1250mg से भी अधिक कैल्शियम होता है। सिर्फ 10 ग्राम काले तिल खाने से आपको दूध से ज्यादा कैल्शियम मिल सकता है।

इन पोषक तत्वों का भी बेहतरीन स्रोत

काले तिल सिर्फ कैल्शियम से ही भरपूर नहीं होते हैं, इनमें हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा 3, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ-साथ प्रोटीन भी मौजूद होता है। यह जोड़ों में चिकनाई बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। वहीं, सफेद तिल में भी लगभग समान पोषक तत्व मौजूद होते हैं, बस इनमें जिंक की मात्रा अधिक होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

हड्डियों के लिए काले तिल खाने के फायदे - Black Sesame Seeds Benefits For Bone Health In Hindi

अगर आप नियमित बस एक चम्मच काले तिल खाते हैं, तो इससे संपूर्ण स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलेंगे। सबसे पहले तो यह आपकी खोखली हड्डियों में कैल्शियम भरने में मदद करेगा। आपके जोड़ों में चिकनाई बढ़ाएगा और मूवमेंट में सुधार करेगा। इसका सेवन करने से हड्डियां फौलाद की तरह मजबूत बनेंगी और फ्रैक्चर का खतरा कम होगा। यह टूटी हुई हड्डी को जल्द जोड़ने में मदद करेगा। यह गठिया के दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर है। इसका सेवन करने से आपको जल्द इससे राहत मिलेगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited