शरीर में इन न्यूट्रिएंट्स की कमी से कमजोर हो सकती है याददाश्त, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Deficiencies That Cause Memory Problems: स्वस्थ ब्रेन फंक्शन के लिए कुछ पोषक तत्व बहुत आवश्यक होते हैं, जब आपके भोजन या शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होती है, तो मस्तिष्क तक जरूरी पोषण नहीं पहुंच पाता है, जो ब्रेन फंक्शन के लिए बहुत आवश्यक है। इस स्थिति में मानसिक स्वास्थ्य कमजोर होने लगता है।

Deficiencies That Cause Memory Problems

Deficiencies That Cause Memory Problems

Deficiencies That Cause Memory Problems: क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो चीजों को रखकर भूल जाते हैं? या आपको किसी चीज को याद करने के लिए दिमाग पर बहुत जोर डालना पड़ता है? तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। हालांकि, कुछ मामलों में यह भूलने की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। लेकिन भूलने की बीमारी बढ़ती उम्र के साथ देखने को मिलती है। अगर कोई व्यक्ति कम उम्र में ही याददाश्त से जुड़ी समस्याओं का सामना करता है, तो खराब खानपान की वजह से भी हो सकता है। स्वस्थ ब्रेन फंक्शन के लिए कुछ पोषक तत्व बहुत आवश्यक होते हैं, जब आपके भोजन या शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होती है, तो मस्तिष्क तक जरूरी पोषण नहीं पहुंच पाता है, जो ब्रेन फंक्शन के लिए बहुत आवश्यक है। इस स्थिति में मानसिक स्वास्थ्य कमजोर होने लगता है और इससे जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती हैं। बुहत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए कौन-कौन से पोषक डाइट में होना जरूरी होता है? साथ ही, ऐसे कौन-कौन से न्यूट्रिएंट्स हैं जिनकी कमी से याददाश्त से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी से कमजोर हो सकती है याददाश्त- Deficiencies That Cause Memory Problems In Hindi

आपको बता दें कि वैसे तो बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, जैसे मैग्नीशियम, विटामिन सी, कोलीन आदि। लेकिन कुछ ऐसे पोषक तत्व भी हैं, जो सीधे तौर पर मानसिक स्वास्थ्य की भलाई से जुड़े हैं जैसे,

आयरन (Iron)

यह पोषक तत्व रक्त में ऑक्सीजन बढ़ाने और शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंचाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी की वजह से ब्रेन तक पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त नहीं पहुंच पाता है, जिससे ब्रेन फंक्शन प्रभावित होती है।

विटामिन डी (Vitamin D)

मूड में सुधार और कई मानसिक स्थितियों को दूर रखने के लिए यह विटामिन बहुत आवश्यक है। इसकी कमी से सिर्फ मेमोरी संबंधी समस्याएं ही नहीं, बल्कि एंग्जायटी, तनाव और डिप्रेशन आदि भी हो सकते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid)

यह ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने और कोशिकाओं को नुकसान से बचाने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स है। यह आपकी सीखने की क्षमता, फोकस और मेमोरी को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

विटामिन बी 12 (Vitamin B12)

इस विटामिन की कमी से नर्वस सिस्टम कमजोर होने लगता है। यह नसों के फंक्शन को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसकी कमी से याददाश्त कमजोर होना और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited