Vitamin: मजबूत हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही काफी नहीं, ये 3 विटामिन भी हैं जरूरी!

Bone health Tips: 20 साल के बाद हड्डियों का बनना बंद हो जाता है। इसके बाद हड्डियों को मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लोग सोचते हैं कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की ही जरूरत होती है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो मजबूत हड्डियों के लिए कई तरह के विटामिन्स भी जरूरी होते हैं।

Vitamins, ​Vitamins and Minerals, Bone Health Tips

Vitamins and Minerals: हड्डी मजबूत करने के लिए कौन सा विटामिन चाहिए?

How to improve calcium deficiency: हड्डियां शरीर का सहारा होती हैं। हड्डी का डेंसटी जितना अधिक होगा, शरीर का वजन उतना ही अधिक होगा। हड्डियां मजबूत हों तो जीवन की गुणवत्ता अच्छी रहती है, लेकिन अगर हड्डियां कमजोर हों तो कई तरह की समस्याएं सामने आ जाती हैं। बढ़ती उम्र में हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है। तब सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न होती है।
ऑस्टियोपोरोसिस अक्सर वृद्ध लोगों में होता है। इस बीमारी में हड्डी टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है। दरअसल, 20 साल की उम्र तक हड्डियां पूरी तरह से विकसित हो जाती हैं। लेकिन इसके बाद पोषक तत्व हड्डियों से बाहर न निकल पाएं, ऐसे में आहार में पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरूरी है।
मजबूत हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही काफी होता है। यह लोगों की आम धारणा है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम के अलावा विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन सी, प्रोटीन और कई अन्य मिनरल्स जरूरी होते हैं। इतना ही नहीं, हड्डियों की मजबूती के लिए ग्रोथ हार्मोन, पिट्यूटरी ग्लैंड और रिप्रोडक्टिव हार्मोन की भी जरूरत होती है। इसलिए इन सभी चीजों को पाने के लिए डाइट में सही चीजों को शामिल करना जरूरी है।

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 3 विटामिन - These 3 vitamins are necessary for the strength of bones

1. विटामिन सी : वेबएमडी समाचार के अनुसार, विटामिन C प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा पोषक तत्वों को हड्डियों से बचाता है। खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। खट्टे फलों के लिए संतरा, नींबू, कीवी, आंवला करें।
2. विटामिन डी : अगर शरीर में विटामिन डी न हो तो कैल्शियम शरीर में नहीं रह पाता है। विटामिन डी कैल्शियम को ही स्टोर करता है। विटामिन D के लिए शकरकंद, मशरूम, टूना मछली, फोर्टिफाइड अनाज, चावल, बादाम और संतरे का रस खाएं। इसके अतिरिक्त अधिकांश 'डी' विटामिन सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है।
3. विटामिन के: पबमेड जर्नल के अनुसार, विटामिन के हड्डियों के खनिज घनत्व को बनाए रखता है। खासतौर पर ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित। विटामिन K हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को बहुत कम करता है।

शरीर के लिए यह भी जरूरी - Vitamins and minerals for Human Body

शरीर में कैल्शियम से बचने के लिए मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी जरूरत होती है. इसलिए शरीर में पोटैशियम और मैग्नीशियम को बनाए रखने के लिए शकरकंद, अंजीर, बादाम, पालक, मशरूम, खीरा, मटर, फूल, केला, अंगूर, खुबानी आदि का सेवन करें।
प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी है। प्रोटीन की कमी होने पर भोजन से कैल्शियम ठीक से एबज़ोर्ब नहीं होता है। प्रोटीन के लिए आप दूध, दही, पनीर, मछली, काले बीन्स, दाल, मक्का, सामन मछली, आलू, फूलगोभी, अंडे, ओट्स, टूना मछली, अमरूद, बीज आदि खा सकते हैं। खा सकते हैं लेकिन ज्यादा प्रोटीन से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। इसलिए हड्डियों को संतुलित मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited